GST चोरी मामले में 11 क्रिप्टो एक्सचेंज पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, वसूले 95.86 करोड़ रुपए

Monday, Mar 28, 2022 - 05:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने जीएसटी चोरी मामले में क्रिप्टो एक्सचेंजों पर बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) इवेशन मामले में 11 क्रिप्टो एक्सचेंजों से ब्याज और जुर्माना सहित कुल 95.86 करोड़ रुपए की वसूली की है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार के पास देश में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों की संख्या के बारे में कोई डेटा है? चौधरी ने कहा कि केंद्र ऐसा डेटा एकत्र नहीं करता है। 

चौधरी के मुताबिक, सेंट्रल जीएसटी एजेंसी ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों द्वारा जीएसटी की चोरी के कुछ मामलों का पता लगाया गया था। उन्होंने कहा, एजेंसियों ने क्रिप्टो एक्सचेंजों द्वारा कुल 81.54 करोड़ की चोरी का पता लगाया। प्रतिक्रिया में इन जांचों की समय-सीमा का खुलासा नहीं किया गया था।

इन 11 क्रिप्टो-एक्सचेंज से वसूले करोड़ों
जैनमाई लैब्स प्राइवेट लिमिटेड में सबसे बड़ी चोरी का पता चला था। जो WazirX ब्रांड के तहत काम करता है। 40.51 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी की गई थी और वसूल की गई राशि 49.18 करोड़ रुपए थी। इसके अलावा, कॉइन डीसीएक्स (Coin DCX), बाई यूक्वाइन, CoinSwitch Kuber, UnoCoin, Flitpay, Zeb IT Services Pvt Ltd, Giottus Technologies Pvt Ltd, Awlencan Innovations India Ltd (Zebpay), M/S Discidium Internet Labs Pvt Ltd शामिल हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2021 में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) विभाग के तहत केंद्रीय माल एवं सेवा कर (CGST) ने कहा कि उसने भारत के प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंज WazirX द्वारा अर्जित कमीशन पर 40.5 करोड़ रुपए की GST चोरी का पता लगाया है। सीबीआईसी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

अप्रत्यक्ष कर विभाग ने तर्क दिया है कि WazirX ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी WRX coins जारी किए लेकिन इन कॉइन पर लागू 18 फीसदी जीएसटी का भुगतान नहीं किया। फाइनेंशियल सेक्टर में सर्विसेज के लिए जीएसटी दर 18 फीसदी है। 
 

jyoti choudhary

Advertising