''आधार पे'' एेप से अब फिंगरप्रिंट से करें पेमेंट

Monday, Jan 23, 2017 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल की है। ग्रामीण इलाकों में गरीब और अनपढ़ लोगों के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन्स आसान बनाने के लिए 'आधार पे' लांच किया गया है। 'आधार पे' से सिर्फ फिंगरप्रिंट के जरिए फाइनेनशियल ट्रांजैक्शन को पूरा किया जा सकेगा। इस ऐप के जरिए पेमेंट करने के लिए मर्चेंट को बायोमैट्रिंक डिवाइस लगाना होगा जिसकी बाजार में कीमत लगभग 2000 रुपए के आस-पास है।

पहले आधार से जुड़े पेमेंट सिस्टम ए.ई.पी.एस. का मर्चेंट वर्जन आधार पे है। यह एेप पासवर्ड और पिन से होने वाले ऑनलाइन और कार्ड ट्रांजैक्शन्स की जगह ले लेगा। 'आधार पे' ऐप के इस्तेमाल को और आसान बनाने की कोशिश की जा रही है। किसी भी पेमेंट के लिए कस्टमर को अपना आधार नंबर, बैंक का नाम और फिंगरप्रिंट देना होगा।

सरकार की है यह योजना
बता दें कि आधार पे सभी ऐंड्रॉयड फोन पर चलता है। इसके साथ बस फिंगर बायोमेट्रिक डिवाइस जुड़ी होनी चाहिए। इसके जरिए बिना कार्ड और पिन के कैशलेस पेमेंट किया जा सकता है। कस्टमर्स के पास स्मार्टफोन होने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार की योजना है कि आधार पे को पॉपुलर करने के लिए वह मर्चेंट को लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने पर इंसेंटिव देने की है। सरकार की योजना के मुताबिक मर्चेंट की इस लागत को जल्द से जल्द इंसेटिव के जरिए अदा करने की है जिससे वह लंबे समय तक इस माध्यम का इस्तेमाल करते हुए अपने ग्राहकों को कैशलेस पेमेंट की सुविधा मुहैया करा सकें।

एेप है सबसे ज्यादा सुरक्षित 
आधार पे को लेकर उठ रहे सुरक्षा के सवालों के जवाब में यू.आई.डी.ए.आई. के सीईओ ए.बी. पांडे ने कहा कि यह किसी और डिजिटल पेमेंट के तरीके से कई ज्यादा सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि कस्टमर का बैंक अकाउंट और मर्चेंट का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होने के कारण इसके गलत प्रयोग की गुंजाइश कम होगी।

Advertising