प्याज के बढ़ते दाम पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, निर्यात पर लगाई रोक

Sunday, Sep 29, 2019 - 02:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। लोग 80-90 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज खरीदने को मजबूर हैं। बढ़ते दामों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल से रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि प्याज की बढ़ती कीमतों में कमी लाने के मकसद से यह कदम उठाया गया। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन कर दिया है। जिसके कारण प्याज के सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। 

24 सितंबर को केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि सरकार प्याज की कीमतों में कमी लाने की पूरी कोशिश कर रही है। फिलहाल इसका 50 हजार टन का बफर स्टॉक मौजूद है, जिससे मंडियों में आवक को बढ़ाया जा रहा है। देश के कई शहरों में प्याज का फुटकर भाव 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। ऐसे में केंद्र सरकार प्याज व्यापारियों के भंडारण की सीमा तय करने पर विचार कर रही है। 

वहीं 25 सितंबर को जारी किए उपभोक्ता मामले मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली, मुंबई और लखनऊ जैसे शहरों में खुदरा प्याज की कीमत 60 रुपए किलो है। मुंबई में यह 58 रुपए किलो और चेन्नई में 42 रुपए किलो बेचा जा रहा है। कानपुर में, प्याज की कीमत 70 रुपए किलो और पोर्ट ब्लेयर में 80 रुपए किलो है।

हालांकि, व्यापारिक आंकड़ों के हिसाब से प्याज की गुणवत्ता और उसके उत्पादन के स्थान के आधार पर, देश के अधिकांश हिस्सों में खुदरा प्याज की कीमतें 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम के दायरे में चल रही हैं। महाराष्ट्र जैसे बाढ़ प्रभावित उत्पादक राज्यों से आपूर्ति बाधित होने से पिछले एक महीने से प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। 

jyoti choudhary

Advertising