50 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, केंद्र सरकार बढ़ा सकती है महंगाई भत्ता

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 06:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को अच्छी खबर देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि सरकार महंगाई बढ़ने के ताजा आंकड़ों को देखते हुए जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें- खराब ड्राइविंग और ट्रैफिक नियम तोड़ने से बढ़ेगा बीमा प्रीमियम, रेगुलेटर ने नए नियमों का ड्राफ्ट जारी किया

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पस्त इकोनॉमी को देखते हुए सरकार ने अप्रैल 2020 से ही मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा रखी है। अब ऐसे कई रिपोर्ट्स आ रही हैं कि केंद्र सरकार जनवरी से DA में इजाफा कर सकती है। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से इस मामले में अभी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें-  Budget 2021: स्मार्टफोन सहित कई प्रोडक्ट होंगे महंगे, आयात शुल्क बढ़ाने की तैयार में सरकार

फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 17 फीसदी है। सरकार ने वादा किया था कि वह 4 फीसदी DA बढ़ाएगी लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के कारण फिलहाल यह वादा जुलाई 2021 तक के लिए टाल दिया है। माना जा रहा है कि DA का कैलकुलेशन सातवें वेतन आयोग के तहत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- महंगी हुई आपकी Maruti, कंपनी ने कारों की कीमतों में की भारी बढ़ोतरी

पहले यह खबर आई थी कि एसोसिएशन ऑफ एंप्लॉयीज ऑफ सेंट्रल गवर्मेंट एंप्लॉयीज एंड वर्कर्स ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मौजूदा हालात पर चर्चा की थी। इनकी मांग थी कि मौजूदा महंगाई को देखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाए। केंद्र सरकार आमतौर पर हर साल दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। आखिरी बार जनवरी 2020 में मंहगाई भत्ता बढ़ाने का प्रपोजल लाया गया था जिसे कैबिनेट ने मार्च 2020 में पास कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News