30 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने eShram पोर्टल पर 12 योजनाओं का किया एकीकरण

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 11:30 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार के 'eShram-वन स्टॉप सॉल्यूशन' पोर्टल, जिसका उद्देश्य असंगठित कामगारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी को एक ही मंच पर प्रभावी ढंग से एकीकृत करना है, ने अब विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की 12 योजनाओं को इस साइट पर एकीकृत कर दिया है। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी आग्रह किया है कि वे असंगठित कामगारों के लिए अपनी योजनाओं और लाभों को eShram प्लेटफॉर्म पर लाएं। केंद्रीय श्रम मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि अब ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के 30 करोड़ श्रमिक सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का बिना किसी रुकावट के लाभ उठा पाएंगे।

इसका विचार यह है कि एक क्लिक में, जो लोग असंगठित क्षेत्र से इस पोर्टल पर पंजीकरण कर रहे हैं, वे सभी सुविधाएं एक ही जगह पर प्राप्त कर सकें। श्रम और रोजगार मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, हम कुछ क्षेत्रीय भाषाओं में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और पोर्टल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और पंजीकरण करने और लाभ प्राप्त करने के तरीके पर जागरूकता कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित कर रहे हैं।"

उन्होंने यह भी जोड़ा कि eShram पोर्टल एक मध्यस्थ के रूप में काम करेगा और सुनिश्चित करेगा कि असंगठित कामगार योजनाओं के बारे में जागरूक हों और उन्हें आसानी से पहुंच प्राप्त हो सके।

अधिकारी ने बताया कि अगस्त 2021 में e-Shram पोर्टल के लॉन्च के बाद से, 30 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों ने इस पर पंजीकरण किया है। अधिकारी ने कहा, "इससे e-Shram पोर्टल की असंगठित श्रम के बीच व्यापक अपील और इस पहल के सामाजिक प्रभाव को प्रदर्शित किया गया है और असंगठित कामगारों को समर्थन देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया है।"

यह पोर्टल 'असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डाटाबेस' बनाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था और कामगारों को एक यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) प्रदान करता है। केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष संसद में साझा की गई जानकारी के अनुसार, 2021-22 के आर्थिक सर्वेक्षण ने बताया कि 53.53 करोड़ के कुल कार्यबल में से 43.99 करोड़ श्रमिक असंगठित क्षेत्र में कार्यरत थे। संसद में दिए गए जवाब में यह भी कहा गया कि e-Shram पोर्टल पर 31 मार्च तक पंजीकृत श्रमिकों का लिंग-वार डेटा इस प्रकार है: महिला (15,67,85,963), पुरुष (13,83,96,531) और अन्य (6,461)।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News