महंगाई रोकने में सेंट्रल बैंक अब तक सफल नहींः निर्मला सीतारमण

Wednesday, Nov 30, 2022 - 05:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि महंगाई अभी जारी रह सकती है। महंगाई रोकने में सेंट्रल बैंक अब तक सफल नहीं हुआ है। सरकार ने 14 नवंबर रिटेल महंगाई के आंकड़े जारी किए। अक्टूबर में महंगाई 7 फीसदी से नीचे आ गई लेकिन यह अब भी 2-6 फीसदी की RBI की रेंज से ज्यादा है। बजट में महंगाई और ग्रोथ पर फोकस होगा। बढ़ती महंगाई से ग्रोथ प्रभावित हो सकती है। बजट में इकोनॉमिक रिफॉर्म पर जोर रहेगा।

वित्त मंत्री ने क्या कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि FY24 के शुरुआत में महंगाई काबू में होगी। सरकार का फोकस ग्रोथ पर है। कृषि सेक्टर में सप्लाई अनुमान के मुताबिक है। सप्लाई चेन मजबूत कर महंगाई से निपटा जा सकता है।

GDP आंकड़ों पर बोली वित्त मंत्री

दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में GDP के आंकड़े अनुमान के मुताबिक रहेंगे। बीते हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि विपरित वैश्विक हालातों के बावजूद वित्त वर्ष 2023 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7 फीसदी की दर से ग्रोथ करेगी। वित्त मंत्री ने ये बयान इंटरनेशन मॉनेटरी एंड फाइनेंशियल कमेटी की मीटिंग में दिया था। वित्त मंत्री का कहना था कि सरकार के घरेलू नीति को ध्यान में रखकर उठाए गए कदम और विकास को लेकर किए गए बड़े सुधारों के चलते भारत इस ग्रोथ को हासिल कर पाएगा।

jyoti choudhary

Advertising