प्याज की कीमत पर लगाम लगाने और जमाखोरी रोकने के लिए केंद्र सख्त, उठाए कड़े कदम

Friday, Oct 23, 2020 - 05:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पिछले कुछ समय से प्याज की कीमत में लगातार तेजी आ रही है। प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने और जमाखोरी रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। थोक विक्रेताओं के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट को 25 मीट्रिक टन और खुदरा व्यापारियों के लिए 2 मीट्रिक टन निर्धारित किया गया है। आयातित प्याज पर यह लिमिट लागू नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- प्याज ने बिगाड़ा रसोई का बजट, पिछले एक महीने में 4 गुना बढ़े दाम

कई महानगरों में प्याज ने लगाई सेंचुरी
प्याज की कीमत आसमान छू रही है। महानगरों में यह सेंचुरी लगा चुकी है। सप्लाई में आई कमी के कारण कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि दुर्गा पूजा समाप्त होने के बाद कीमत में और तेजी आएगी। केरल में पिछले सप्ताह प्याज की कीमत 90 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई, जबकि कई जगह खुदरा दुकानों पर प्याज 120 रुपए प्रति किलोग्राम तक बिका।

यह भी पढ़ें- अनिल अंबानी की कंपनी ने किया कमाल, कोरोना के बीच हुई बंपर कमाई

बेंगलुरू में एक महीने में प्याज चार गुना महंगा हुआ
दक्षिण भारत के दूसरे राज्य कर्नाटक की बात करें तो बेंगलुरु में पिछले एक महीने में ही प्याज की कीमतें चार गुना तक बढ़ गई हैं। बेंगलुरु में प्याज फिलहाल 88 रुपएप्र ति किलो तक पहुंच गई है। बता दें कि 20 सितंबर को इसकी कीमत 22 रुपए प्रति किलो थी।

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने की कीमतों में आया उछाल, चांदी हुई सस्ती

नासिक में ही प्याज 100 रुपए किलो
नासिक में प्याज का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट है, जिसका नाम है लासलगांव होलसेल मार्केट। बता दें कि नासिक में पूरे महाराष्ट्र का करीब 60 फीसदी प्याज उगाया जाता है। हालात तो इतने खराब हैं कि खुद नासिक के रिटेल मार्केट में प्याज 80 रुपए प्रति किलो बिक रही है। पुणे एपीएमसी के एक कमीशन एजेंट विलास भुजबल के अनसार 21 अक्टूबर को मुंबई में प्याज 80-100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, जबकि पुणे में प्याज 100-120 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुका है।

jyoti choudhary

Advertising