सीमेंट, AC और बड़े TV सेट हो सकते हैं सस्ते, जेटली ने दिए GST में कटौती के संकेत

Friday, Jul 27, 2018 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले हफ्ते जीएसटी परिषद ने 85 उत्पादों के टैक्स रेट में कटौती की थी। इन उत्पादों में हुई यह कटौती आज से लागू हो चुकी है लेक‍िन जीएसटी पर अभी आम आदमी को और खुशखबरी मिल सकती है। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सीमेंट, एयर कंडीशनर्स, बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेट्स पर गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) में कटौती के संकते दिए हैं। वित्त मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि इनडायरेक्ट टैक्स कलेक्शन बढ़ने की स्थिति में इन आइटम्स पर जीएसटी में कटौती की जा सकती है। ये तीनों आइटम्स फिलहाल 28 फीसदी के स्लैब में हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ लग्जरी और सिन आइटम्स को ही 28 फीसदी के स्लैब में रखने की योजना है।



28 फीसदी कैटेगरी में कम हो रहे हैं आइटम
जेटली ने अपनी एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘28 फीसदी की कैटेगरी को खत्म किया जा रहा है। इस कैटेगरी में अधिकांश आइटम्स लग्जरी आइटम्स या सिन गुड्स हैं। लग्जरी और सिन गुड्स के अलावा अन्य आइटम्स में सीमेंट, एयर कंडीशनर्स, लार्ज स्क्रीन टेलीविजन शामिल हैं। उम्मीद है कि रेवेन्यू बढ़ने पर इन आइटम्स की कैटेगरी में बदलाव पर भी विचार किया जा सकता है।’ 



सिन गुड्स और लग्जरी आइटम्स पर ही लगेगा 28 फीसदी जीएसटी
जेटली किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं और मंत्रालय का कामकाज अंतरिम वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल देख रहे हैं। जेटली ने कहा कि आखिर में जीएसटी की 28 फीसदी टैक्स कैटेगरी में सिन गुड्स और लग्जरी आइटम्स ही बचेंगे। 



28% स्‍लैब से 15 सामान कम हुए
बता दें, पिछले हफ्ते जीएसटी काउंसिल ने वैक्‍यूम क्लिनर, वाशिंग मशीन, 27 इंच टीवी, फ्रिज, लाउंड्री वाशिंग मीशन, पेंट्स, हैंड ड्रायर, फूड ग्राइंडर समेत 15 सामानों पर जीएसटी रेट 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया। 

jyoti choudhary

Advertising