Jio को मिली बड़ी जीत, CCI ने एयरटेल की याचिका खारिज की

Saturday, Jun 10, 2017 - 10:09 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सी.सी.आई.) ने भारती एयरटेल की उस शिकायत को खारिज कर दिया जिसमें उसने रिलायंस जियो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के खिलाफ गैर-प्रतिस्पर्धात्मक गतिविधियों को अंजाम दिए जाने का आरोप लगाया था। आयोग ने कहा कि इन कंपनियों के खिलाफ कोई मामला नहीं बन सकता है। आयोग ने कहा कि भारती एयरटेल की इस दलील में विरोधाभास है कि जियो की विवादास्पद मुफ्त सेवाएं उसकी मातृ कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार में मजबूत स्थिति और इसके साथ साथ रिलांयस समूह की इन दोनों कंपनियों के बीच कथित तौर पर हुए गैर-प्रतिस्पर्धात्मक समझौते का परिणाम हैं।

स्पष्टीकरण देने में विफल रही एयरटेल
भारती एयरटेल की शिकायत को रद्द करते हुए आयोग ने अपने 17 पृष्ठ के फैसले में कहा कि एयरटेल ऐसा कोई भी स्पष्टीकरण देने में विफल रही है जो बता सके कि कैसे जियो की मुफ्त सेवाएं रिलायंस इंडस्ट्रीज की एकतरफा कार्रवाई जियो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच एक गैर-प्रतिस्पर्धी समझौते का परिणाम हैं। यह आदेश इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आयोग पहले ही एयरटेल समेत विभिन्न बड़ी दूरसंचार कंपनियों के जियो के खिलाफ गुठबंद होने के बारे में विस्तृत जांच के आदेश दे चुका है।

आयोग ने यह भी कहा कि जियो की गतिविधियां प्रतिस्पर्धा विरोधी नहीं पाए जाने पर उसकी मातृ कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज पर प्रतिस्पर्धा कानून के तहत सिर्फ इसलिए कार्रवाई नहीं की जा सकती क्योंकि उसने अपने दूरसंचार उद्योग में बड़ा निवेश किया है।
 

Advertising