Air India: हजारों करोड़ रुपए के नुकसान की जांच शुरू, CBI ने दर्ज की तीन FIR

Tuesday, May 30, 2017 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्लीः सी.बी.आई. के जरिए यू.पी.ए. सरकार के कार्यकाल में एयर इंडिया को हुए हजारों करोड़ रुपए के नुकसान की जांच शुरू कर दी है। साथ ही दो सरकारी एयरलाइंस के लिए 111 विमानों की खरीद, विमानों को लीज पर लेने और एयर इंडिया की और से मुनाफे वाले हवाई मार्गों को छोड़ने के फैसले में हुई कथित अनियमितता की जांच के लिए तीन एफ.आई.आर. दर्ज की हैं।

70,000 करोड़ का था सौदा
बता दें कि 2006 में 70,000 करोड़ रुपए की राशि से 111 विमानों की खरीद का फैसला हुआ था। सी.बी.आई. के प्रवक्ता आरके गौड़ के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में तीन एफ.आई.आर. दर्ज की गई हैं।

FIR- 1
पहला मामला सरकारी कंपनियों के लिए 111 विमानों की खरीद से जुड़ा है। यह सौदा 70,000 करोड़ रुपए का था। आरोप है कि इसमें विदेशी कंपनियों को लाभ पहुंचाया गया। इस खरीद से पहले से दबाव में चल रही सरकारी विमानन कंपनी को भारी वित्तीय घाटा हुआ।

FIR- 2
दूसरा मामला बड़ी संख्या में विमानों को लीज पर लेने का है। आरोप है कि रूट की स्टडी और मार्केटिंग या कीमतों पर विचार किए बिना ही फैसला ले लिया गया। यह भी आरोप है कि विमानों को लीज पर तब लिया गया जब खरीद प्रक्रिया जारी थी।

FIR- 3
तीसरा मामला मुनाफे वाले हवाई मार्गों को छोड़ने का है। आरोप है कि देश और विदेश की निजी विमान कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया। इससे सरकारी कंपनी को काफी वित्तीय नुकसान हुआ।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हुई कार्यवाही
सी.बी.आई. के सूत्रों के अनुसार, दो सरकारी एयरलाइनों के विलय के संबंध में सभी हितधारक जांच के घेरे में हैं। सुप्रीम कोर्ट के 5 जनवरी 2017 के निर्देश  पर सी.बी.आई. की यह कार्यवाही हुई है। शीर्ष अदालत ने सेंटर फॉर पब्लिक इंट्रेस्ट लिटिगेशन के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने जनहित याचिका पर यह निर्देश दिया था।

Advertising