RBI का बड़ा फैसला, अगले महीने से कैश निकासी की सीमा खत्म

Wednesday, Feb 08, 2017 - 04:18 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लोगों को होली का अग्रिम तोहफा देते हुए 13 मार्च से बचत खातों से साप्ताहिक नकद निकासी की सीमा समाप्त करने की घोषणा की है। इससे पहले आंशिक राहत देते हुए 20 फरवरी से नकद निकासी की सीमा बढ़ाकर 50 हजार रुपए साप्ताहिक की जाएगी। 

आर.बी.आई. की मौद्रिक नीति समिति की 2 दिवसीय बैठक के बाद आज नीतिगत बयान पर संवाददाता सम्मेलन में आर.बी.आई. डिप्टी गवर्नर आर. गांधी ने कहा, "बचत खातों से निकासी के मामले में 2 चरणों में स्थिति सामान्य करने का फैसला किया गया है। इन खातों से मौजूदा 24 हजार रुपए प्रति सप्ताह की जगह 20 फरवरी से हर सप्ताह 50 हजार रुपए निकाले जा सकेंगे तथा 13 मार्च से निकासी की सीमा पूरी तरह समाप्त कर दी जाएगी।"


ATM से कैश विद्ड्रॉल की लिमिट पहले हो चुकी है खत्म  
बचत खातों के अलावा अन्य खातों तथा ए.टी.एम. से निकासी सीमा 30 जनवरी को ही हटा ली गई थी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही बैंकों तथा ए.टी.एम. से निकासी के मामले में पूरी तरह नोटबंदी से पहले की स्थिति बहाल हो जाएगी। आर.बी.आई. गवर्नर उर्जित पटेल ने संवादाता सम्मेलन के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि 27 जनवरी तक 9 लाख 92 हजार करोड़ रुपए प्रचलन में थे जिसमें 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के साथ कम मूल्य के नए और पुराने नोट भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि नकद निकासी की सीमा समाप्त किए जाने से स्थिति और सुधरेगी। 

हालांकि, नोटबंदी के बाद से अब तक आए पुराने नोटों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसके बारे में कुछ दिन बाद जानकारी दी जा सकेगी जब देश से बाहर रहे लोगों के रिजर्व बैंक में पुराने नोट जमा कराने तथा जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में पुराने नोटों में जमा कराई गई राशि पर भी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। 
 

Advertising