भारत की मोबाइल मार्कीट पर इस देश का कब्जा

Wednesday, Aug 02, 2017 - 03:22 AM (IST)

नई दिल्ली: तेजी से बढ़ते भारतीय स्मार्टफोन मार्कीट पर चीन ने अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए बाजार में 2 नई कम्पनियों कॉमियो और इंफीनिक्स को उतारने की तैयारी की है। चीन की दिग्गज कम्पनी कॉमियो 18 अगस्त को अपना नया स्मार्टफोन लांच करने वाली है जबकि हांगकांग मुख्यालय वाली इंफीनिक्स ई-कामर्स कम्पनी फ्लिपकार्ट के मंच से अपना स्मार्टफोन लांच करेगी। 

काऊंटर प्वाइंट और इंटरनैशनल डाटा कॉर्पोरेशन (आई.डी.सी.) के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी कम्पनियों ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए 51 प्रतिशत कब्जा कर लिया है जबकि भारतीय ब्रांड मात्र 15 प्रतिशत पर ही सिमटे हुए हैं। 2017 की अप्रैल-जून तिमाही में चीनी फोन कम्पनी शियोमी 15.5 प्रतिशत हिस्सेदारी से दूसरी बड़ी कम्पनी बन चुकी है। टॉप 5 में दूसरी कम्पनियों में वीवो की हिस्सेदारी 12.7 प्रतिशत है जबकि ओपो 9.6 प्रतिशत और लेनोवो 6.8 प्रतिशत बाजार पर अपना कब्जा किए हुए है। वहीं जियोनी शीर्ष 5 में जगह बनाने की कोशिश कर रही है। कम्पनी ने दावा किया है कि उसने भारत में 1.25 करोड़ का आधार हासिल कर लिया है। 

आई.डी.सी. के वरिष्ठ बाजार विशेषक जयपाल सिंह का कहना है कि भारतीय विक्रेताओं की ओर से 4जी तकनीक को धीमा समर्थन मिल रहा है जबकि रिलायंस जियो के आने के बाद भारतीय ब्रांड्स में 3जी पोर्टफोलियो को भारी समर्थन मिल रहा है। चीनी मॉडल शुरू से ही तकनीक को अपनाने के साथ त्वरित चल रहे हैं। ओपो व वीवो जैसे चीनी ब्रांड भारतीय बाजार में वितरण और विपणन में बहुत पैसा खर्च कर रहे हैं जबकि भारतीय ब्रांड ऐसा नहीं कर रहे हैं। 1.2 अरब लोगों में से करीब 30 करोड़ के पास ही अपना स्मार्टफोन है। हालांकि 2017 के अंत तक भारत के दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बनने की संभावना है। दूसरी ओर चीन में अपनी जनसंख्या के हिसाब से 90 प्रतिशत लोगों के पास स्मार्टफोन है। इसलिए चीन की हर कम्पनी भारत में अपने स्मार्टफोन उतारना चाहती है। 

वहीं दूसरी ओर कनाडा की कम्पनी ब्लैकबेरी अगस्त में अपना नया स्मार्टफोन लांच करने की तैयारी में है। उधर एच.एम.डी. ग्लोबल अपना एंड्रायड बेस्ड नोकिया स्मार्टफोन 16 अगस्त को लांच करेगी। दक्षिण कोरिया की सैमसंग अभी भारतीय बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है। हालांकि इसका मार्कीट शेयर 2017 की जून तिमाही में पिछले साल की तुलना में 24.1 प्रतिशत गिर चुका है। 

Advertising