आॅनलाइन कैंसिल करा सकते हैं काउंटर से खरीदा गया रेल टिकट, IRCTC ने शुरू की सुविधा

Friday, Sep 21, 2018 - 02:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा प्रदान की है। अब आप रेलवे काउंटर से खरीदे गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को शुरू किया है। फिलहाल, यात्रियों को यह सुविधा सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही मिलेगी। 

अभी तक ऐसी सुविधा नहीं थी। ऑनलाइन ली गई टिकट ही वेबसाइट के जरिए कैंसिल हो सकती थी और काउंटर से खरीदे गए आरक्षित टिकटों को काउंटर पर ही रद्द कराकर रिफंड लिया जाता था, लेकिन अब काउंटर से खरीदे गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल कराने की सुविधा प्रदान कर दी गई है।

इस तरह करा सकते हैं टिकट रद्द
रेल यात्री अपने कन्फर्म, वेटिंग और आरएसी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। हालांकि, कन्फर्म टिकट वालों को चार्ट बनने से चार घंटे पहले और वेटिंग व आरएसी वाले यात्रियों को 30 मिनट पहले ऐसा करना होगा।

यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद उनको अपना पीएनआर और ट्रेन नंबर व कैप्चा कोड सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सबमिट बटन को दबाना होगा। सबमिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे, जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। टिकट कैंसिल करने के बाद यात्री को रिफंड होने वाली राशि भी स्क्रीन पर दिखेगी। 

काउंटर से जाकर लेना होगा रिफंड
टिकट कैंसिल कराने के बाद यात्रियों को काउंटर से जाकर रिफंड लेना होगा। इसके लिए यात्रियों को अपना टिकट भी लेकर के जाना होगा।  

jyoti choudhary

Advertising