कनाडा का जवाबी कदम, 12.6 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाया शुल्क

Saturday, Jun 30, 2018 - 05:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कनाडा ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए उसके 12.6 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की है। इनमें संतरे का रस, केचअप और बरबॉन जैसे उत्पाद शामिल है। इसे कनाड़ा की अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध की शुरूआत माना जा रहा है।

कनाडा में 12.6 अरब डॉलर के अमेरिकी इस्पात, एल्युमीनियम और टिकाऊ उपभोग की वस्तुओं (कंज्यूमर गुड्स) पर शुल्क कल से लागू होगा। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढऩे की आशंका है। इसके अलावा कनाडा ने इस्पात और एल्युमीनियम क्षेत्र व 33,500 श्रृमिकों की मदद के लिए 2 अरब कनाडा डॉलर (1.5 अरब अमेरिकी डॉलर) देने की भी घोषणा की है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत की है। ट्रूडो ने कहा, 'अमेरिका द्वारा एक जून 2018 को लगाए गए शुल्क के बाद कनाडा के पास जवाबी कदम उठाने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है।' कनाडा की विदेशी मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा, 'करीबी सहयोगी के खिलाफ उठाए गए इस कदम पर हमें अफसोस है। हमने यह कदम दुख के साथ उठाया है ना कि गुस्से में।' कनाडा की शुल्क सूची में 250 से अधिक अमेरिकी उत्पाद है, जिसमें फ्लोरिडा जूस, टॉयलेट पेपर और उत्तरी कैरोलिना का छोटा खीरा (जिसका उपयोग आचार बनाने में होता है) शामिल है। 

jyoti choudhary

Advertising