रेल यात्रियों को झटकाः महंगा हो सकता है ऑनलाइन टिकट

Saturday, Jun 03, 2017 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑनलाइन रेल टिकट खरीदना फिर महंगा हो सकता है। भारतीय रेलवे ने वित्त मंत्रालय से कहा है कि उसे ऑनलाइन रेल टिकट पर फिर से सर्विस चार्ज लगाने की इजाजत दी जाए। रेलवे का यह भी तर्क है कि वह पहले से ही डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की छूट दे रहा है इसलिए ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज की छूट को 30 जून से आगे न बढ़ाया जाए। अगर वित्त मंत्रालय ने इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया तो फिर से ऑनलाइन टिकट खरीदने पर पैसेंजरों को सर्विस चार्ज देना पड़ सकता है। 

इस बीच, जी.एस.टी. के लागू होने पर एसी क्लास के पैसेंजरों को पहले के 4.5 फीसदी की बजाय 5 फीसदी टैक्स देना होगा। गौरतलब है कि रेल बजट में वित्त मंत्री अरुण जेतली ने ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज हटाने की घोषणा की थी। मगर, तब यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि यह छूट कुछ अवधि के लिए दी जा रही है या पूरे साल के लिए।

इसके अलावा रेलवे यात्रियों पर सेफ्टी सेस लगाने पर विचार कर रहा है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि यात्रियों को रेल सेफ्टी फंड में योगदान देना चाहिए। पिछले बजट में रेलवे सेफ्टी के लिए 5 वर्षों में एक लाख करोड़ रुपए के रेल सेफ्टी फंड का ऐलान किया गया था। इस फंड में हर साल वित्त मंत्रालय 5 हजार करोड़ रुपए देगा और कुछ हिस्सा सेंट्रल रोड फंड से आएगा। बाकी के 5 हजार करोड़ खुद रेलवे को जुटाने हैं।

Advertising