कैट का सरकार से दुकानों की सील हटाने का आग्रह, पुरी को लिखा पत्र

Sunday, Jul 05, 2020 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्लीः व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने सरकार से राष्ट्रीय राजधानी की दुकानों की ‘सीलिंग' हटाने की अपील की है। कैट का कहा है कि कोविड-19 की वजह से कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ऐसे में व्यापारियों को राहत देने के लिए सरकार को तत्काल दुकानों की सीलिंग खोलनी चाहिए। व्यापारियों के संगठन ने इस बारे में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखा है। 

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि कोविड-19 की मार से दिल्ली में कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसके चलते हम सरकार से मांग कर रहे हैं कि दुकानों की सील हटाकर इस संकट के समय व्यापारियों को राहत दी जाए। पुरी को लिखे पत्र में कैट ने दिल्ली में मकान-मालिकों और किरायेदारों के बीच लंबे समय से चल रहे विवाद को समाप्त करने के लिए एक संतुलित दिल्ली किराया कानून को भी अंतिम रूप देने की मांग की है। 

कैट ने कहा कि सभी संबंधित परिस्थितियों का आकलन करते हुए ऐसा क़ानून बनाया जाना चाहिए, जिसमें किरायेदारों के साथ मकान-मालिकों के हितों का संरक्षण हो। कैट ने यह भी मांग की है की दिल्ली के लिए बनाए जा रहे मास्टर प्लान -2041 के विचार-विमर्श की प्रक्रिया में व्यापारियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। कैट ने इस तरह का ज्ञापन दिल्ली के उपराजयपाल अनिल बैजल को भी भेजा है। 

पत्र में कहा गया है कि दिल्ली के व्यापारियों के सामने आज रोजी-रोटी का बड़ा संकट खड़ा हो गया है, ऐसे में अब सब दुकानों की सील खोला जाना बहुत आवश्यक हो गया है। इस दृष्टि से केंद्र सरकार इस मामले में पहल करते हुए एक अध्यादेश पारित करे। कैट ने कहा कि सीलिंग से संबंधित अन्य सभी समस्याओं को फिलहाल स्थगित करते हुए व्यापारियों को व्यापार करने का मौका दिया जाए, क्योंकि आज व्यापारियों के समक्ष आजीविका का बड़ा संकट खड़ा हो गया है। 

jyoti choudhary

Advertising