Byju's ने लहराया अपना परचम, बनी देश की चौथी सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी

Friday, Jul 12, 2019 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः फ्लिपकार्ट, पेटीएम और ओला के बाद एजुकेशन टेक्नॉलजी कंपनी बायजूज देश की चौथी सबसे कीमती कंपनी बन गई है। कंपनी ने कतर सरकार के फंड की अगुवाई में 15 करोड़ डॉलर का फंड जुटाया है। निवेश के इस दौर में सैन फ्रांसिस्को की आउल वेंचर्स भी शामिल हुई। इस डील में कंपनी की कीमत 5.7 अरब डॉलर हो गई।

विस्तार की योजना
कंपनी ने बताया कि हाल में जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल वह अंतरराष्ट्रीय बाजार में विस्तार के लिए करेगी। वह ऐसे प्रॉडक्ट्स बनाएगी, जिनसे विदेशी छात्रों को कंपनी के प्लैटफॉर्म से जोड़ा जा सके। कंपनी ने हाल ही में डिज्नी के साथ साझेदारी में K-3 के बच्चों के लिए डिज्नी बायजूज अर्ली लर्न ऐप लॉन्च किया है। इसे खासतौर पर अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया को ध्यान में रखकर लाया गया है।

यूजर्स की संख्या 3 करोड़

बायजूज ने जनवरी में अमेरिका की एजुकेशन टेक्नॉलजी फर्म ऑस्मो को 12 करोड़ डॉलर में खरीदा था। कंपनी आने वाले सालों में फिजिकल-टु-डिजिटल टेक्नॉलजी की मदद से और प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने पर ध्यान दे रही है। कंपनी ने दिसंबर में दावा किया था कि उसके पास 3 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर हैं, जिनमें से 20 लाख सर्विस के बदले फीस भी दे रहे हैं।

कौन है बायजू रविंद्रन
बायजू ने महज 2 लाख रुपए से अपनी कोचिंग क्लास शुरू की थी। बाद में उन्हें ज्यादा लोगों को एजुकेशन प्रोवाइड करने के लिए एक खास आइडिया सूझा और उन्होंने 2011 में बायजू नाम से अपना स्टार्टअप तैयार कर लिया है। टीचिंग में आने का आइडिया बायजू रविंद्रन का अपना नहीं था। इस आइडिया के पीछे वहीं दोस्त और स्‍टूडेंट्स थे, जिन्‍हें उन्‍होंने शुरुआत में पढ़ाना शुरू किया था। शुरुआती आठ सदस्‍यों की टीम ने ही इस बड़े ब्रांड की नींव डाली थी। उनकी कंपनी की मार्केट वैल्यू महज 8 साल में 5.7 अरब डॉलर (39,900 करोड़ रुपए) हो गई है।

Supreet Kaur

Advertising