इस एेप से घर बैठे निपट जाएंगे 200 से अधिक काम

Thursday, Apr 27, 2017 - 12:35 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में हर इंसान जानता है कि सरकारी दफ्तरों में किस तरह से काम होता है। भारत में तो इसकी मिसाल तक दी जाती है, ऐसे में मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ऐसा ऐप तैयार कराया है, जिसकी बदौलत किसी भी आम आदमी को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। केंद्र, राज्‍य और स्‍थानीय स्‍तर के 100 से अधिक कार्यालयों को 'उमंग' नाम के इस ऐप से जोड़ने की योजना है। चाहे आपको पासपोर्ट के लिए अप्‍लाई करना हो या गैस कनेक्‍शन लेना हो या पी.एफ. से पैसे निकालने हों, सभी काम 'उमंग' से घर बैठे संभव हो सकेंगे।

200 से अधिक काम निपटा सकेंगे 
सरकार की मानें तो 'उमंग' एक मास्टर ऐप होगा। 'उमंग' ऐप को श्रम मंत्रालय के द्वारा जारी किया जाएगा। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इस एेप को लांच करने की बात कही थी। इसके माध्‍यम से आप अपने PF से पैसे भी निकाल सकते हैं। इससे देश के 4 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को लाभ होगा। 200 से अधिक सरकारी कामों के लिए 'उमंग' ऐप का इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। उदाहरण के तौर पर नैशनल स्‍कॉलरशिप, हेल्‍थकेयर आवेदन, पासपोर्ट सर्विस, महिला सुरक्षा, अपराध और अपराधियों की ट्रैकिंग, ई-पोस्‍ट, इनकम टैक्‍स, कॉमर्शियल टैक्‍स, PF, रेलवे आदि से जुड़ी सेवाएं इस ऐप के जरिए उपलब्‍ध हो सकेंगी।

सभी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्‍ध होगा एेप
'उमंग' ऐप की बदौलत लोगों के सरकारी कार्यालयों के काम बहुत ही आसान हो जाएंगे। अगर आप भारत के नागरिक हैं और आप के पास स्‍मार्टफोन के साथ-साथ इंटरनेट सर्विस भी है तो अपने फोन में 'उमंग' ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। यह ऐप अंग्रेजी के अलावा सभी क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्‍ध होगा। इस ऐप के माध्‍यम से यूजर्स अपने डिजिटल डॉक्‍यूमेंट और सर्टिफिकेट्स सरकारी कामों के लिए भेज सकते हैं और अपने अकांउट में सुरक्षित भी रख सकते हैं।
 

Advertising