भारत ने गुहार लगाते चीन को दिया झटका, दूध के इम्पोर्ट पर लगाया बैन

Thursday, Dec 27, 2018 - 09:54 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने चीन को झटका देते हुए चीन के सभी मिल्क प्रोडक्ट्स पर बैन लगा दिया है। ताज्जुब की बात तो यह है कि चीन बार-बार इंपोर्ट पर बैन न लगाने की गुहार लगा रहा था लेकिन इस बार भारत ने चीन की एक भी नहीं सुनी। भारत ने इस इंपोर्ट बैन को 4 महीने केलिए बढ़ाया है, जो अगले साल 23 अप्रैल 2019 तक लागू रहेगा। कॉमर्स मिनिस्ट्री की ओर से इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

चीन लगातार कर रहा था गुहार
चीन लगातार भारत से दूध और उससे संबंधित प्रोडक्ट्स से इंपोर्ट बैन हटाने की बात कर रहा था। मौजूदा महीने की शुरूआत में भारत सरकार के प्रतिनिधियों के साथ हुई मीटिंग में चीन ने भारत को लालच भी दिया था। चीन ने कहा था कि वह भारत से अनार, अंगूर, सोयामील, मछली का तेल और फिश मील इम्पोर्ट करने का इच्छुक है। इसके अलावा चीन ने भारत से उसके यहां से चीकू, दूध का इम्पोर्ट शुरू करने का अनुरोध किया था लेकिन बात नहीं बन सकी।

डी.जी.एफ.टी. ने किया यह ऐलान
डी.जी.एफ.टी. के आदेश के अनुसार चीन से दूध, मिल्क प्रोडक्ट्स के इम्पोर्ट पर बैन को एक बार फिर चार महीने यानी 23 अप्रैल 2019 या अगले आदेश तक के लिए बढ़ाया गया है। यह बैन पहली बार सितम्बर 2008 में लगाया गया था और फिर समय-समय पर इसे बढ़ाया जाता रहा है। वास्तव में यह बैन पिछले रविवार को ही खत्म हुआ था। कॉमर्स मिनिस्ट्री की इकाई डायरैक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड देश के एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट से जुड़े मामलों को देखती है। यह प्रतिबंध चीन से आई दूध की खेप में मेलामाइन होने की आशंकाओं को देखते हुए लगाया गया था। मेलामाइन एक ऐसा कैमिकल है जिसका प्रयोग प्लास्टिक बनाने के अलावा विभिन्न इंडस्ट्रियल प्रोसैस में होता है।


 

Isha

Advertising