इस साल TV-AC खरीदना पड़ेगा महंगा, 2 बार झटका देंगी कीमतें

Thursday, Jul 06, 2017 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप ए.सी., वॉशिंग मशीन और फ्रीज खरीदने की योजना बना रहे हैं तो अापके लिए एक बुरी खबर है। जानकारी के अनुसार अधिक इनपुट कॉस्‍ट, नए टैक्‍स स्‍ट्रक्‍चर और आयात महंगा होने के कारण इस साल इन चीजों की कीमतें दो बार बढ़ाई जा सकती है। वीडियोकॉन, पैनासॉनिक, एल.जी. और व्‍हर्लपुल जैसी प्रमुख कंपनियों ने जल्‍द कीमतें बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

क्यों बढ़ाई जा रही हैं कीमतें
जी.एस.टी. के तहत कंपनियों पर टैक्‍स बोझ बढ़ गया है, जिसका इनके प्रॉफिट मार्जिन पर बुरा असर हो रहा है। ऐसे में तुरंत इनकी कीमत बढ़ाना जरूरी हो गया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान मटीरियल कॉस्‍ट बढ़ने से इनकी लागत भी बढ़ गई है। मैन्‍युफैक्‍चरर्स पर मार्जिन का लगातार दबाव है। रुपए के मुकाबले डॉलर की कीमतों में कमी के कारण भी कंपोनेंट्स यानी कल-पुर्जों की कीमतों पर दबाव बढ़ा, क्‍योंकि आयातित चीजों की लागत बढ़ गईं।

कितनी बढ़ेंगी कीमतें
सूत्रों का मानना है कि टी.वी., फ्रीज और माइक्रोवेव ऑवंस की कीमतों में 3-4 फीसदी की बढ़ौतरी हो सकती है। कुछ कंपनियां कीमतों में 2-2.5 फीसदी के करीब अभी और बाकी बाद में इजाफा करने की योजना पर भी काम कर रही हैं। पिछली फरवरी से स्‍टील, कॉपर और प्‍लास्टिक की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। एसी और फ्रीज के लिए कंप्रेसर की कीमतों में 4 फीसदी और टी.वी. पैनल्‍स की कीमतों में 3 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है। जी.एस.टी. के कारण प्रभावी कर दरों में 4 फीसदी तक की बढ़ौतरी हो गई है।

Advertising