स्मार्टफोन खरीदना है तो जल्दी करें, दिवाली पर खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

Thursday, Aug 16, 2018 - 01:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिवाली के खास मौके पर अगर आप घर के किसी सदस्य को नया स्मार्टफोन गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। हैंडसेट कंपनियां सितंबर से मोबाइल फोन के दाम बढ़ा सकती हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए दिवाली से पहले मोबाइल फोन खरीदना बेहतर हो सकता है।

क्यों बढ़ेंगे दाम
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए के ऑल-टाइम लो लेवल पर जाने से कंपनियों की लागत 4-6 फीसदी बढ़ गई है। जानकारों के मुताबिक ज्यादातर हैंडसेट कंपनियों ने सितंबर के मध्य तक की इनवेंटरी बचा कर रखी है, लेकिन मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट के बाद वेंडर्स ने कंपोनेंट्स के लिए जिन नए कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए हैं, उनके लिए उन्हें जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। हाल के दिनों में रुपए में चीन की करंसी युआन के मुकाबले 5.4 फीसदी की गिरावट आई है। इससे भी मोबाइल कंपनियों के पार्ट्स की लागत बढ़ी है।

त्यौहारी सीजन में होती है ज्यादा कमाई
एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ ब्रांड्स पहले ही प्रिंटेड सर्किट बोर्ड्स की असेंबलिंग भारत में बंद कर चुके हैं, जिसमें से अधिकतर कंपोनेंट्स चीन के बाजार से इंपोर्ट किए जाते हैं। ऐसे में करेंसी में उतार-चढ़ाव की वजह कम मार्जिन पर ज्यादातर कंपनियों के लिए बिजनस करना संभव नहीं होगा। फेस्टिव सीजन आमतौर पर अक्टूबर से शुरू होता है और कंपनियां साल की एक तिहाई से ज्यादा कमाई इसी दौरान करती हैं। 
 

Supreet Kaur

Advertising