जल्द खरीदें सस्ता सोना, फिर बढ़ेंगी कीमतें! फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Saturday, Mar 27, 2021 - 06:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप होली पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सोने की कीमत ऑल टाइम हाई से करीब 12 हजार रुपए तक गिर चुकी हैं। पिछले साल अगस्त में सोना 56,310 रुपए के ऑल टाइम हाई स्तर पर पहुंचा था लेकिन उसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आई है। फिलहाल सोना 44 हजार रुपए के दायरे में घूम रहा है। सोना ही नहीं चांदी में भी करीब 10 हजार रुपए तक की गिरावट आई है। गुड रिटर्न बेवसाइट्स के मुताबिक, दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 43,850 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। चेन्नई में यह 42,160 रुपए पर कारोबार कर रहा है। मुंबई में 43,760 रुपए में बेची जा रही है।

यह भी पढ़ें- स्वेज नहर में फंसा विशाल जहाज, जानिए भारत सहित ग्लोबल ट्रेड पर क्या होगा असर?  

48,000 रुपए तक जा सकती है कीमत
जानकारों की मानें तो सोने की कीमत अभी 44,400 रुपए से 45,200 रुपए के बीच है। शुक्रवार को MCX पर अप्रैल डिलीवरी वाला सोना 45 रुपए की गिरावट के साथ 44650 रुपए पर बंद हुआ लेकिन जल्द ही 46,000 रुपए प्रति 10 ग्राम होगा। अगले दो महीनों में सोने की कीमत 48,000 रुपए तक जाने की उम्मीद है। इसी तरह दो महीने में चांदी भी 70,000 रुपए से लेकर 72,000 रुपए तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें- ट्राई ने कहा: नियम नहीं माने तो एक अप्रैल से OTP नहीं भेज सकेंगे बैंक 

क्या है वजह
कमोडिटी विशेषज्ञों के अनुसार, सोना और चांदी दोनों को लेकर सेंटिमेंट्स सकारात्मक हैं। सोने की कीमत MCX पर 48,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जाने की उम्मीद है, जबकि चांदी की कीमत 72,000 रुपए पर पहुंचने की संभावना है। IIFL सिक्योरिटीज में कमोडिटीज और करेंसी ट्रेड के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता के मुताबिक सोने में गिरावट की वजह वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की कीमत में आई कमी है।

यह भी पढ़ें- अगले वित्त वर्ष का 1.75 लाख करोड़ रुपए का विनिवेश लक्ष्य हासिल होने योग्य: सुब्रमण्यम

क्यों बढ़ेगी कीमत
कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। बहुत सारे राज्यों में कोरोना वायरस का दूसरा स्ट्रेन भी पाया गया है। सिर्फ भारत ही नहीं, विदेशों में भी एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। इन सबको देखते हुए भारत ने वैक्सीन के निर्यात पर भी रोक लगा दी है। अब जब कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर से बढ़ रहा है तो मुमकिन है कि लोग सुरक्षित निवेश की ओर भागें और सोने में निवेश करना शुरू कर दें। अगर फिर से लोग सोने में निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके दाम को बढ़ेंगे ही, साथ ही शेयर बाजार में फिर से तगड़ी गिरावट का रुख देखने को मिल सकता है।

बढ़ सकते हैं गोल्ड के दाम
सोने की कीमतें अपने ऑल टाइम हाई से काफी तेजी से गिरी हैं। मौजूदा समय में फिजिकल गोल्ड की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिससे उसके दामों में भी तेजी के आसार बन रहे हैं। शादी-ब्याह का सीजन भी आने वाला है, जिसके चलते भी लोग सोने के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं। जैसे-जैसे लोगों का रुझान सोने के लिए बढ़ता जाएगी, इसका सीधा असर सोने के दामों पर पड़ेगा, जो बढ़ेंगे।

jyoti choudhary

Advertising