इस सेक्टर में निकलीं बंपर नौकरियां, आगे भी आ सकती हैं ढेर सारी नौकरियांः सर्वे

Sunday, Apr 03, 2022 - 10:39 AM (IST)

मुंबईः भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र की मांग बढ़ने से नई नौकरियों के लिए भर्तियां सितंबर 2021 के स्तर को पार कर गई हैं और इस वृद्धि के आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। नौकरियों के बारे में जानकारी देने वाली वैश्विक वेबसाइट इनडीड की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक फरवरी 2020 से लेकर मार्च 2022 के दौरान नौकरियों के लिए आवेदन मंगाने की दर 30.8 फीसदी तक बढ़ गई है।

रिपोर्ट कहती है कि नौकरियों की सबसे ज्यादा मांग सॉफ्टवेयर एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रही है। एक साल पहले की तुलना में यह मांग 25.2 फीसदी तक बढ़ गई है। इसके बाद प्रबंधन क्षेत्र से जुड़ी नौकरियों का स्थान आता है जिनमें समीक्षा अवधि के दौरान 9.7 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है जबकि आईटी से जुड़ी भूमिकाओं के मामले में पांच फीसदी की वृद्धि हुई है। 

इनडीड इंडिया के बिक्री प्रमुख शशि कुमार ने कहा, "हमने लगभग सभी पेशागत श्रेणियों में नौकरियों की मांग में बढ़ोतरी देखी है। भारत में कामगारों, खासकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र के कर्मचारियों के पास नौकरी चुनने के अधिक विकल्प हैं और महामारी से पहले की तुलना में आज शायद उनके पास अपनी शर्तों पर काम करने के अधिक मौके हैं।" 

jyoti choudhary

Advertising