प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव में बनवाएं अपना मकान, ऐसे करें आवेदन

Wednesday, Feb 24, 2021 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्लीः गांवों में गरीबों को छत मिल सके, इसके लिए वर्षों से सरकार सक्रिय है। पहले गांवों में गरीबों को मकान दिलवाने के लिए इंदिरा आवास योजना के नाम से एक कार्यक्रम चलाया जा रहा था। वर्ष 2016 में इसका नाम बदल कर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ग्रामीण कर दिया गया। इसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़ कर पूरे भारत में मकान बनाने के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाती है। सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक देश के सभी बेघरों को छत मिल जाए। 

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना
मोदी सरकार के वर्ष 2022 तक सबको पक्का घर दिलाने के मकसद से PMAY की शुरुआत की है। यह स्कीम शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है। इसमें कम आमदनी वाले लोगों को गांवों में अपना मकान बनवाने के लिए सहायता मिलती है। साथ ही होम लोन पर ब्याज दरों में सब्सिडी भी मिलती है।

कितनी मिलती है सहायता
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मैदानी इलाकों में मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए तक की सरकारी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई गरीब पूर्वोत्तर के राज्यों में रहता है या फिर पहाड़ी राज्यों रहता है या फिर दुर्गम इलाकों में रहता है तो उनके लिए अधिकतम राशि की सीमा 1.30 लाख रुपए है। ग्रामीण विकास विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस योजना के तहत अभी तक एक करोड़ से भी ज्यादा व्यक्तियों को लाभ मिला है।

ब्याज में सब्सिडी भी मिलती है
इस योजना के तहत निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को आवासीय ऋण लेने पर ब्याज में सब्सिडी भी दी जाती है। यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के मानदंडों के तहत मकान बनवाता या खरीदता है और इसके लिए वह होम लोन लेता है तो उसके ब्याज पर सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपए तक की इंटरेस्ट सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

क्या है आवेदन प्रक्रिया
इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया, मकान प्राप्त करने के लिए योग्यता और मकान के लिए रकम अदा करने का तरीका बहुत महत्वपूर्ण है। सरकार ने इसे आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने की कोशिश की है। इसलिए इस योजना का लाभी उठाने के लिए आॅनलाइन आवेदन तो किया ही जा सकता है, मोबाइल ऐप से भी आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
इस योजना के लिए सरकार ने आवास ऐप बनाया है। इस ऐप के जरिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉग इन अकाउंट बना सकते हैं। इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी मदद से लॉग इन करने के बाद आवश्यक जानकारी भर कर सबमिट करने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने वाला अपने मकान के विभिन्न चरणों की फोटो भी इसी की मदद से अपलोड कर सकता है।साथ ही वह अपने मकान के निर्माण के दौरान मिलने वाली किश्तों को भी ऑनलाइन देख सकता है और इसकी मदद से इस योजना की मॉनीटरिंग करने वाले अधिकारियों तक भी अपनी बात आसानी से पहुंचा सकते हैं।

jyoti choudhary

Advertising