Budget 2024: महिलाओं के लिए वित्त मंत्री का बड़ा बजटीय ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 12:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को अपने बजट भाषण में महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार की ‘लखपति दीदी योजना’ का लाभ देश में अब 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। इसके लिए सरकार बजट में आवंटन भी बढ़ाएगी। आखिर क्या है ये योजना…

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि देश में अब तक 1 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी योजना’ का लाभ मिल चुका है। शुरुआत में इसे 2 करोड़ महिलाओं तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे अब बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है। इस योजना के तहत उन महिलाओं को शामिल किया जाता है जिनकी प्रति परिवार सालाना इनकम कम से कम 1 लाख रुपए होती है।

लखपति दीदी योजना का फायदा

लखपति दीदी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को सरकार की ओर से कई तरह की स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही सरकार की ओर से फाइनेंशियली मदद भी दी जाएगी, जो उन्हें लखपति बनाने में मदद करेगी। इस योजना के तहत वीमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को LED बल्ब बनाने से लेकर, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे टेक्नीकल काम सिखाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

इस स्कीम से महिलाओं को मिलेंगे ये फायदे

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को कई तरह के स्किल सिखाए जाने हैं। फाइनेंशियल समझ बढ़ाने के लिए उनकी वर्कशॉप्स कराई जाएंगी, उन्हें सेविंग के ऑप्शन, छोटे लोन, वोकेशनल ट्रेनिंग, एंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट और बीमा कवरेज का फायदा मिलेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह का हिस्सा होना जरूरी है। वित्त मंत्री ने बजट में ये भी बताया कि किस तरह उनकी सरकार ने देश में महिलाओं, गरीबों और किसानों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News