बजट 2017: लोगों की उम्मीदें

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2017 - 01:39 PM (IST)

जालंधरः देश में नोटबंदी के पड़े बुरे प्रभाव के बीच केन्द्र सरकार 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करने जा रही है। यह पहली बार हो रहा है कि बजट फरवरी की पहली तारीख को पेश किया जा रहा है।

आम तौर पर केन्द्र सरकार 28 फरवरी या मार्च के पहले सप्ताह में बजट पेश करती रही है।  नोटबंदी के चलते दूसरे क्षेत्रों के साथ-साथ कृषि पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। देश के किसान आने वाले बजट से किस तरह की उम्मीदें लगा कर बैठे हैं, इस बारे में पंजाब केसरी ने राज्य के प्रगतिशील किसानों से बातचीत की।

एग्रीकल्चर लोन पर सबसिडी दी जाए। एक्सपोर्टरों की तरह एग्रीकल्चर के लिए भी इंट्रस्ट सबवैंशन स्कीम लागू की जाए। छोटे किसान को 3 लाख के लोन पर सबसिडी मिलती है जो बड़े किसान को भी मिलनी चाहिए।
-सुखजीत सिंह भट्टी, प्रगतिशील किसान

एग्रीकल्चर इम्पोर्ट ड्यूटी फ्री होनी चाहिए जिससे किसान बाहरी मशीनरी मंगवा कर अपनी खेती की हालत सुधार सकें। किसानों को बाहरी मशीनरी लाने के लिए इंसैन्टिव दिया जाना चाहिए। नहरी नैटवर्क को सुधारने के लिए बजट में व्यवस्था होनी चाहिए।
-पवनजोत सिंह, प्रगतिशील किसान

खेतीबाड़ी के अलावा मुर्गी फार्मिंग या डेयरी फार्मिंग करने वाले किसानों के लिए इंट्रस्ट फ्री लोन होना चाहिए और लोन की शर्तें आसान होनी चाहिएं। एग्रीकल्चर जिन्सों की ढुलाई पर रेल बजट में स्पैशल गाडिय़ां चलाने की तजवीज होनी चाहिए।
-अरविन्द्र सिंह सोढी, किसान

अगर कोई कम्पनी रैफ्रिजरेटर वैन बनाती है तो कम्पनियों के लिए स्पैशल सबसिडी होनी चाहिए। एक्साइज ड्यूटी खत्म होनी चाहिए। एग्रीकल्चर प्रोड्यूस रेल बजट में भाड़ा घटाना चाहिए, माल भाड़े की दर इंडस्ट्रियल माल भाड़े से अलग होनी चाहिए।
-जंग बहादर सिंह संधु, प्रगतिशील किसान


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News