BSNL ने देश में पहली बार शुरू की इंटरनेट टेलीफोनी सेवा, ग्राहकों को डाउनलोड करना होगा Wings एप

Wednesday, Jul 11, 2018 - 04:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने बुधवार को देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरूआत की है। अब कंपनी के ग्राहक उसके 'विंग्स' मोबाइल एप से देशभर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इससे पहले मोबाइल एप पर कॉल करने की सुविधा किसी विशिष्ट एप के जरिए आपस में ही कर सकते थे लेकिन अब एप से किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल किया जा सकेगा।



इस सेवा का शुभारंभ करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, "मौजूदा प्रतिस्पर्धी परिवेश में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है। इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई देता है। यह सेवा उपयोक्ताओं को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी।’’ 



किसी भी कंपनी के इंटरनेट से कर सकते हैं कॉल
इस सेवा का उपयोग कर बीएसएनएल के उपयोक्ता देश में किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे। इसे वह बीएसएनएल वाईफाई या किसी अन्य सेवा प्रदाता के इंटरनेट का प्रयोग कर उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने वैध दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को एप आधारित कॉल सेवा देने की अनुमति प्रदान की है।  

फ्री नहीं होगी BSNL Wings की सर्विस
ऐसा नहीं है कि आप बीएसएनएल के एप Wings के जरिए फ्री में कॉल कर पाएंगे। सामान्‍य कॉल से जुड़े नियम ही यहां लागू होंगे। टेलीकॉम आयोग का स्‍पष्‍ट निर्देश है कि टेलीकॉम कंपनियां जो इंटरनेट टेलीफोनी की सेवाएं उपलब्‍ध कराती हैं उन्‍हें कॉल के इंटरसेप्‍शन और उसकी मॉनिटरिंग की व्‍यवस्‍था भी करनी होगी। इस सर्विस के लिए इसी हफ्ते से रजिस्‍ट्रेशन शुरू होगी और इसकी शुरूआत 25 जुलाई से होगी।

jyoti choudhary

Advertising