BSNL ने शुरू की अगली पीढ़ी की आई.पी.वी. 6 सेवा

Friday, Sep 06, 2019 - 11:10 AM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने वाली देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बी.एस.एन.एल.) ने शिक्षक दिवस के अवसर पर देश में अगली पीढ़ी की इंटरनैट सेवा आई.पी.वी. 6 शुरू करने की घोषणा की है। 

बी.एस.एन.एल. ने यह घोषणा करते हुए कहा कि सभी मोबाइल और ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए इंटरनैट की इस अगली पीढ़ी को लाने के लिए निवेश किया गया है। आने वाले समय में ग्राहक घर और कार्यालय में कई उपकरणों का उपयोग करेंगे। इन सभी उपकरणों के लिए विशिष्ट एड्रैसिंग स्कीम की आवश्यकता होगी जिसके लिए आई.पी.वी. 6 सही माध्यम है। 

उसने कहा कि इस सेवा को शुरू करने के अवसर को उस आदमी को सलाम करने के लिए चुना है जिसने इस राष्ट्र को अभिनव सोच में वैश्विक अग्रणी बनने के लिए दूरदॢशता और सही दिशा दी। यह सेवा आज से बेंगलुरू में शुरू की गई है और अगले कुछ हफ्तों में देश भर के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। 

बी.एस.एन.एल. अपने ग्राहकों के लिए ट्रिपल प्ले सेवा भी शुरू करने वाली है जहां वीडियो मनोरंजन, म्यूजिक, इंटरनैट और असीमित वॉयस कॉङ्क्षलग की सुविधा फाइबर और कॉपर ब्रॉडबैंड पर उपलब्ध होगी। इस सेवा को आंध्र प्रदेश सर्कल में पायलट आधार पर लांच किया जा रहा है और इसे साल के अंत तक देश के अन्य हिस्सों में शुरू कर दिया जाएगा।

jyoti choudhary

Advertising