ब्रोकरों को शेयर बाजार में हेरफेर के प्रति सतर्क रहने की जरूरत: सेबी सदस्य

Saturday, Feb 24, 2024 - 05:21 PM (IST)

नई दिल्लीः शेयर बाजार नियामक सेबी के पूर्णकालिक सदस्य कमलेश चंद्र वार्षणेय ने शनिवार को पूंजी बाजार में हेरफेर के प्रति सावधान करते हुए ब्रोकरों को सतर्क रहने और ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए कहा। शेयर बाजार में गड़बड़ियों पर नकेल कसते हुए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) विभिन्न संस्थाओं के खिलाफ हेरफेर के लिए कार्रवाई कर रही है।

निवेशकों के भरोसे के महत्व पर जोर देते हुए वार्ष्णेय ने कहा कि अगर निवेशकों का भरोसा नहीं है, तो "सब कुछ विफल हो जाएगा"। उन्होंने कहा कि कुछ ब्रोकर हेराफेरी में शामिल हैं और ब्रोकर समुदाय को नजर रखनी चाहिए क्योंकि "सिस्टम में बुरे तत्व आ सकते हैं।” वह राष्ट्रीय राजधानी में एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया (एएनएमआई) के 13वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे।

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य ने कहा कि संस्थाओं को दक्षता के साथ-साथ व्यवसाय में सुधार के लिए तकनीकी विकास पर ध्यान देना चाहिए। वार्ष्णेय ने कहा कि संस्थाओं को तकनीकी विकास पर नजर रखनी चाहिए। कृत्रिम मेधा (एआई) के उपयोग को लेकर एक सवाल के जवाब में वार्ष्णेय ने कहा, "हम जांच के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं... और कई अन्य चीजों के लिए भी इसका उपयोग कर रहे हैं।"

jyoti choudhary

Advertising