RBI की कार्रवाई पर बदला ब्रोकरेज का मूड, Paytm का टारगेट प्राइस 60% तक घटाया

Wednesday, Feb 14, 2024 - 10:47 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय बैंक RBI ने पिछले महीने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कड़े प्रतिबंध लगाए। पेटीएम के शेयरों को इसका तगड़ा झटका लगा और इसका असर शेयरों के टारगेट प्राइस पर भी दिख रहा है। सीएलएसए, मॉर्गन स्टैनले, जेफरीज, बर्न्स्टीन जैसे विदेशी ब्रोकरेज फर्मों ने इसका टारगेट प्राइस 20-60 फीसदी घटा दिया है। सबसे कम टारगेट प्राइस मैक्वायरी ने दिया है और इसके मुताबिक पेटीएम के शेयर 300 रुपए के नीचे तक आ सकते हैं। फिलहाल BSE पर यह 380.35 रुपए के भाव पर है। 

Paytm के टारगेट प्राइस में भारी कटौती

मैक्वायरी ने 13 फरवरी को पेटीएम के शेयरों को अंडरपरफॉर्म की रेटिंग दी और टारगेट प्राइस 650 रुपए से घटाकर 275 रुपए कर दिया है। मैक्वायरी के मुताबिक पेटीएम के कुछ लेंडिंग पार्टनर्स अपनी साख को लेकर अब पेटीएम के साथ अपनी कारोबारी साझेदारी पर फिर से विचार कर रहे हैं। इसका मानना है कि पेमेंट्स और डिस्ट्रीब्यूशन रेवेन्यू में गिरावट के चलते इसका रेवेन्यू 60-65 फीसदी गिर सकता है। ठीक एक साल पहले फरवरी 2023 में इसने पेटीएम की रेटिंग को डबल अपग्रेड कर अंडरपरफॉर्म से आउटपरफॉर्म किया था।

मैक्वायरी के अलावा टारगेट प्राइस में सबसे तगड़ी कटौती जेफरीज ने की है। इसका मानना है कि पेटीएम के वालेट्स और पेमेंट्स बिजनेस पर RBI की कार्रवाई के चलते इसका EBITDA करीब 20-30 फीसदी घट सकता है। ब्रोकरेज का मानना है कि लेंडिंग पार्टनरशिप पर साख के झटके से पेटीएम के EBITDA को करीब 20-25 झटका लग सकता है। जेफरीज ने इसका टारगेट प्राइस 1050 रुपए से घटाकर 500 रुपए कर दिया है।
 

jyoti choudhary

Advertising