ब्रिक्स बैंक इस साल भी जारी करेगा रुपया, युआन में अंकित बांड: कामत

Friday, Apr 14, 2017 - 05:20 PM (IST)

बीजिंगः बिक्रस देशों द्वारा स्थापित नव विकास बैंक (एन.डी.बी.) की इस साल भारतीय रुपए और चीन की मुद्रा युआन में बांड जारी करने की योजना है। बैंक के अध्यक्ष के.वी. कामत ने आज यह जानकारी दी। नव विकास बैंक की स्थापना ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) देशों ने मिलकर की है। बैंक ने पिछले साल जुलाई में चीन में 3 अरब युआन (43.70 करोड़ डॉलर) के बांड जारी किए थे।

भारत के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के मुख्य कार्यकारी रह चुके कामत ने चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा कि पिछले साल बांड जारी करने के बाद इस साल युआन में अंकित बांड की दूसरी किस्त जारी करने की तैयारी शुरू कर दी गई थी। संभवत: इस साल की दूसरी छमाही में इसे जारी कर दिया जाएगा। इसका आकार 3 अरब युआन के करीब ही रहेगा। उन्होंने कहा कि यह इश्यू अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों की रेटिंग मिलने के बाद जारी किया जाएगा।   

कामत ने कहा कि जुलाई के बाद 30 से 50 करोड़ डॉलर के रुपए में अंकित ‘मसाला’ बांड भी जारी किए जाएंगे। ‘मसाला’ बांड में रुपए में अंकित बांड होता है जिससे भारत से बाहर दूसरे देशों में जारी किया जाता है। कामत ने यह भी कहा कि एन.डी.बी. की इस साल अपने सदस्य देशों को 15 परियोजनाओं के लिये 2.5 से 3 अरब डॉलर कर्ज देने की योजना है। पिछले साल उसने 7 परियोजनाओं के लिए 1.5 अरब डॉलर का ऋण दिया था। पिछले साल जिन परियोजनाओं के लिए कर्ज दिया गया उनमें से ज्यादातर ऊर्जा और परिवहन क्षेत्र में थी। 

Advertising