ब्रेक्सिट के फैसले के बाद लंदन का प्रॉपर्टी बाजार गिरा

Monday, Jul 04, 2016 - 03:15 PM (IST)

 Brexit,property market,foreign banks,pounds,propertyलंदनः ब्रेक्सिट के फैसले के एक हफ्ते के भीतर ही प्रापर्टी बाजार को बुरी तरह धक्का पहुंचा है क्योंकि विदेशी बैंकों ने खरीदारों के लोन रोक दिए हैं कुछ निवेशक भी कमर्शियल डील करने से पीछे हट रहे हैं। इसके अलावा ब्रेक्सिट के बाद पौंड की कीमत में आई कमी के चलते कई विदेशी खरीददार मकान खरीदने के दौरान काफी मोलभाव कर रहे हैं।लंदनः ब्रेक्सिट के फैसले के एक हफ्ते के भीतर ही प्रापर्टी बाजार को बुरी तरह धक्का पहुंचा है क्योंकि विदेशी बैंकों ने खरीदारों के लोन रोक दिए हैं कुछ निवेशक भी कमर्शियल डील करने से पीछे हट रहे हैं। इसके अलावा ब्रेक्सिट के बाद पौंड की कीमत में आई कमी के चलते कई विदेशी खरीददार मकान खरीदने के दौरान काफी मोलभाव कर रहे हैं।लंदनः ब्रेक्सिट के फैसले के एक हफ्ते के भीतर ही प्रापर्टी बाजार को बुरी तरह धक्का पहुंचा है क्योंकि विदेशी बैंकों ने खरीदारों के लोन रोक दिए हैं कुछ निवेशक भी कमर्शियल डील करने से पीछे हट रहे हैं। इसके अलावा ब्रेक्सिट के बाद पौंड की कीमत में आई कमी के चलते कई विदेशी खरीददार मकान खरीदने के दौरान काफी मोलभाव कर रहे हैं।

लंदनः ब्रेक्सिट के फैसले के एक हफ्ते के भीतर ही प्रापर्टी बाजार को बुरी तरह धक्का पहुंचा है क्योंकि विदेशी बैंकों ने खरीदारों के लोन रोक दिए हैं कुछ निवेशक भी कमर्शियल डील करने से पीछे हट रहे हैं। इसके अलावा ब्रेक्सिट के बाद पौंड की कीमत में आई कमी के चलते कई विदेशी खरीददार मकान खरीदने के दौरान काफी मोलभाव कर रहे हैं।

 

आपको बता दें कि निवेशकों के लिए लंदन में प्रापर्टी हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही है और कॉमर्शियल रियल स्टेट में घर होना निवेशकों की पहली पसंद होती थी यहीं वजह है कि शहरी इलाकों में मकान की कीमत आसमान छूती थी। बेंक्सिट के बाद से युनाइटेड बैंक ऑफ सिंगापुर ने लंदन में संपत्ति के लिए अस्थाई रूप से बंधक ऋण पर रोक लगा दी है। दूसरे एशियाई बैंकों ने भी निवेश के जोखिमों को देखते हुए ऋण पर रोक लगाने का फैसला किया है।

 

गौरतलब है कि ब्रिटेन के निवेशकों में जमीन की खरीद बिक्री काफी महत्व देते हैं क्योंकि ये काफी भरोसेमंद और सुरक्षित निवेश माना जाता है लेकिन लोन सेवा रूकने के बाद प्रॉपर्टी बाजार काफी मंदा है क्योंकि या तो बैंक लोन नहीं दे रहे हैं या फिर किसी भी प्रॉपर्टी के लिए गहन झानबीन की जा रही है।

Advertising