अप्रैल के बाद कच्चा तेल पहली बार 70 डॉलर से नीचे, पेट्रोल-डीजल पर मिल सकती है राहत

Friday, Nov 09, 2018 - 07:09 PM (IST)

लंदनः कच्चे तेल के प्रमुख उत्पादक देशों की अबु धाबी में प्रस्तावित बैठक से पहले शुक्रवार को कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के नीचे आ गया। यह अप्रैल 2018 के बाद पहली बार 70 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे आया है। लंदन में सुबह के सौदों में ब्रेंट क्रूड (उत्तरी सागर) जनवरी डिलीवरी 96 सेंट गिरकर 69.69 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिका में तेल भंडार बढऩे से कच्चा तेल में यह गिरावट आई है। इस सप्ताहांत पर ओपेक और गैर-ओपेक प्रमुख कच्चा तेल उत्पादक देश कीमतों में गिरावट के मद्देनजर उत्पादन में संभावित कटौती को लेकर अबु धाबी में बैठक करने वाले हैं।

एक महीने में 18 फीसदी सस्ता हुआ क्रूड
रॉयटर्स के मुताबिक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का यह स्तर अक्टूबर की शुरूआत की तुलना में 18 फीसदी कम है, जब कीमतें 4 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थीं। वहीं यूएस लाइट क्रूड ऑयल भी अक्टूबर की शुरूआत से 20 फीसदी टूट चुका है और यह इस सप्ताह 4.3 फीसदी की गिरावट के साथ 60.42 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। कुल मिलाकर क्रूड ऑयल में गिरावट का ट्रेंड देखने को मिल रहा है।

इन वजहों से घट रही हैं कीमतें
अक्टूबर में ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते क्रूड की कीमतों में भारी तेजी देखने को मिली थी। हालांकि 4 नवंबर को प्रतिबंध लागू होने के बाद कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि अमेरिका द्वारा भारत, चीन सहित 8 देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट देने का असर इस मार्केट पर दिख रहा है। वहीं ईरानी तेल की सप्लाई में कमी की भरपाई के लिए सऊदी अरब, रूस और अमेरिका की शेल गैस प्रोड्यूसर कंपनियों द्वारा धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाने से कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका, रूस और सऊदी अरब की तरफ से सप्लाई 3.3 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) के साथ रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, जो पूरी दुनिया में होने वाली सप्लाई का लगभग एक तिहाई है।


 

jyoti choudhary

Advertising