अब पेप्सी और कोका कोला की खाली बोतल से पैसा कमा सकते हैं आप

Friday, Jul 20, 2018 - 03:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह हुए प्लास्टिक बैन के बाद कोका-कोला, पेप्सी और बिस्लेरी जैसी बड़ी ब्रांडेड कंपनियों ने महाराष्ट्र में बेची जाने वाली सभी प्लास्टिक की बोतलों पर एक बायबैक मूल्य प्रिंट करना शुरू कर दिया है। अब ग्राहक इन बोतलों को इस्तेमाल करने का बाद वापिस कर सकेंगे और उन्हें बोतलों पर लिखी राशि के अनुसार भुगतान कर दिया जाएगा।



एक बोतल की कीमत 15 रुपए तय
हालांकि सरकार ने कंपनियों को बायबैक वैल्यू को थोड़ा नरम रखने की इजाजत दी है, लेकिन ज्यादातर कंपनियों ने एक बोतल की कीमत 15 रुपए तक तय की है। हालांकि इंडस्ट्री के ही कुछ अधिकारियों का कहना है कि बायबैक सिस्टम फुलप्रूफ नहीं है और इससे और जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।



कंपनियों ने दिए ये सुझाव
बिस्लेरी के चैयरमेन रमेश चौहान ने बताया कि प्लास्टिक के कचरे को रीसायकल करने के लिए पहले से ही एक प्रणाली है। हमें नई प्रक्रियाएं शुरू करने की बजाय कचरा उठाने वालों के लिए रीसायक्लिंग के मौजूदा तंत्र को अधिक कुशल और लाभदायक बनाना है। पेप्सी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने अब अपनी प्लास्टिक बोतलों की रीसायकल वैल्यू 15 रुपए तय की है। महाराष्ट्र में बिकने वाली बोतलों पर यह बायबैक वैल्यू लिखी जा रही है। उन्होंने कहा, 'हम जेम एन्वायरो के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यह कंपनी रिवर्स वेंडिंग मशीनें सेट करेगी, कलेक्शन पॉइंट्स बनाएगी। राज्य में बायबैक प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए यह प्रयास किए जाएंगे और सूबे में कई जगहों पर बोतलों के कलेक्शन के लिए सेंटर बनेंगे।' 

Supreet Kaur

Advertising