बॉश की बिदाड़ी में नई इकाई का परिचालन शुरू

Wednesday, Jul 17, 2019 - 03:56 PM (IST)

नई दिल्लीः वाहन कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी बॉश लिमिटेड ने परिवहन समाधानों (मोबिलिटी सॉल्यूशंस) के विनिर्माण के लिए बेंगलुरू के नजदीक एक नए संयंत्र का उद्धाटन किया। इस पर 3.1 करोड़ यूरो का निवेश हुआ है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने बयान में कहा कि बिदाड़ी (फेस-दो) में स्थापित यह विस्तारित इकाई बेंगलुरू से करीब 35 किलोमीटर दूर है। यह बॉश के पावरट्रेन समाधानों के विकास और वाहन उत्पादों के विनिर्माण के लिए स्थानीय केंद्र होगा। इसमें कॉमन रेल सिंगल-सिलेंडर पंप और हाई-प्रेशर रेल का निर्माण होगा। 

रॉबर्ट बॉश जीएमबीएच के प्रबंधन बोर्ड के चेयरमैन वोल्कमर डेन्नर ने कहा, "बॉश स्थानीय बाजार की बढ़ती मांग को पूरा करने और प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए भारत में अधिक दक्ष, लचीली और स्थायी विनिर्माण की दिशा में बढ़ रही है।" कंपनी ने कहा कि नई इकाई 2019 के अंत तक करीब 2,500 कर्मियों को समायोजित करेगी। 

बॉश समूह के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष सौमित्र भट्टाचार्य ने कहा, "बॉश के लिए विनिर्माण कार्य में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाकर और उसे प्रौद्योगिकी एवं डिजिटलीकरण के साथ संयोजित करके विनिर्माण इकाई की स्थापना करना महत्वपूर्ण है।" कंपनी ने कहा कि बिदाड़ी संयंत्र के फेस दो का परिचालन शुरू होने साथ उसकी पहली अदूगोडी विनिर्माण इकाई उच्च-प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग केंद्र में परिवर्तित हो रही है और यह जर्मनी के बाहर बॉश का सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी केंद्र बनने की तैयारी में है।

jyoti choudhary

Advertising