अमेरिका, कनाडा से आने के लिए सीधे एयरलाइन की वेबसाइट से होगी बुकिंग

Sunday, Jun 07, 2020 - 09:55 PM (IST)

नई दिल्लीः ‘वंदे भारत मिशन' के तहत अमेरिका और कनाडा से स्वदेश लौटने के इच्छुक भारतीय अब स्थानीय दूतावास या उच्चायोग की सूची में नाम आने का इंतजार किए बिना सीधे एयर इंडिया की वेबसाइट से टिकट बुक करा सकेंगे। यह व्यवस्था 11 जून से शुरू की जाएगी जिसके लिए बुकिंग सोमवार को शुरू होगी। अमेरिका और कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों के साथ ही ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) काडर्धारकों के लिए भी यह यह सुविधा दी गई है। 

मिशन के तहत उड़ानों का परिचालन करने वाली सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने आज बताया कि 11 जून और उसके बाद की उड़ानों के लिए बुकिंग आठ जून को भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगी। ‘पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर यात्रियों को सीधे वेबसाइट से बुकिंग कराने की सुविधा दी गयी है। इसके लिए व्यक्ति का स्थानीय उच्चायोग कार्यालय पंजीकृत होना अनिवार्य है। अभी सिफर् अमेरिका और कनाडा में रह रहे भारतीयों को यह सुविधा दी गई है। 

विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए छह मई से शुरू किये गये ‘वंदे भारत मिशन' के पहले दो चरणों में सिर्फ वहीं लोग टिकट बुक करा सकते थे जिनका चयन प्राथमिकता के आधार पर उस देश में स्थित भारतीय दूतावास या उच्चायोग द्वारा किया जाता था। प्राथमिकता सूची में नाम आने के बाद यात्री को दूतावास की तरफ से इसकी सूचना मिलती थी और टिकट की बुकिंग के लिए एयरलांइस उनसे संपर्क करता था। मिशन का तीसरा चरण 10 जून से शुरू हो रहा है जिसके तहत धीरे-धीरे प्राथमिकता सूची की व्यवस्था समाप्त करने की योजना है। 

Pardeep

Advertising