अब अमेजन से बुक करें ट्रेन की टिकट, कैशबैक के साथ मिलेंगे कई फायदे

Thursday, Oct 08, 2020 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के जरिए अब आप ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे। इसके लिए अमेजन इंडिया ने इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन से हाथ मिलाया है। यात्री अमेजन मोबाइल वेबसाइट और मोबाइल ऐप से ही टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। वहीं, यात्रियों को टिकट बुकिंग के साथ कुछ और फायदे भी दिए जा रहे हैं।

मिलेंगे यह ऑफर्स
अमेजन अपनी वेबसाइट पर टिकट रिजर्वेशन कराने पर पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर 10 फीसदी कैशबैक देगी जोकि 100 रुपए तक है। प्राइम मेंबर्स को 12 फीसदी कैशबैक मिलेगा। कैशबैक ऑफर सीमित अवधि के लिए मान्य है। नए फीचर के तहत शुरुआती अवधि के लिए कंपनी ने सर्विस व पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन चार्जेस से छूट दी है। बता दें कि यह एक लिमिटेड पीरियड ऑफर होगा।

एकसाथ कितने टिकट होंगे बुक  
अमेजन के प्लेटफॉर्म (plateform) पर आप एक बार में 6 लोगों के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। तत्काल टिकट बुकिंग के मामले में एक ट्रांजेक्शन (transaction) में 4 लोगों के लिए टिकट बुक की जा सकती है। टिकट को यात्रा से 120 दिन पहले तक एडवांस में बुक किया जा सकता है। बता दें कि करीब डेढ़ साल पहले अमेजन ने अपने प्लेटफॉर्म पर फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की थी। उसके बाद नवंबर 2019 में बस टिकट बुकिंग का फीचर एड किया। अब कंपनी ने ग्राहकों को रिजर्व्ड ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा भी दे दी है। 

Amazon पर कैसे करें ट्रेन की टिकट बुक
यात्री Amazon Pay टैब पर जाकर और फिर ट्रेनों/यात्रा कैटगरी का चयन करके टिकट बुक कर सकते हैं। अन्य ट्रैवल बुकिंग की तरह ही ग्राहक अपने गंतव्यों और यात्रा की तारीख को इसमें डालने के बाद ट्रेन का चयन कर सकते हैं। यात्रियों को अमेजन पे या फिर अन्य प्लेटफॉर्म से भुगतान करने के विकल्प मिलते हैं।

बुकिंग से पहले, आप ऐप पर सभी ट्रेन में सीट उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। टिकट बुकिंग पोर्टल भी ग्राहकों को अपनी पीएनआर स्थिति (केवल अमेजन पर बुक किए गए टिकटों के लिए) की जांच करने, डाउनलोड करने और आवश्यकतानुसार टिकट रद्द करने की अनुमति देता है।

rajesh kumar

Advertising