बोइंग के मैक्स विमानों में बिजली प्रणाली में कुछ समस्या है, एयरलाइंस ने परिचालन रोका

Saturday, Apr 10, 2021 - 05:05 PM (IST)

शिकॉगोः बोइंग ने अपने 16 ग्राहकों से कहा है कि वे 737 मैक्स विमान का इस्तेमाल करने से पहले संभावित ‘इलेक्ट्रिकल' समस्या को ठीक करा लें। दो विमान हादसों में 346 लोगों की मौत के बाद मैक्स को मार्च, 2019 में वैश्विक स्तर पर खड़ा कर दिया गया था। बोइंग द्वारा स्वचालित उड़ान नियंत्रण प्रणाली को बदलने के बाद अमेरिका, यूरोप, कनाडा, ब्राजील और अन्य देशों के नियामकों ने इस विमान के फिर परिचालन की अनुमति दी थी। इसी प्रणाली को विमान हादसों के लिए जिम्मेदार माना गया था। 

बोइंग ने शुक्रवार को कहा कि उसने ग्राहकों से इलेक्ट्रिकल पावर प्रणाली के मुद्दे को हल करने को कहा है। कुछ ग्राहकों मसलन साउथवेस्ट एयरलाइंस ने पिछले महीने मैक्स से उड़ानें फिर शुरू कर दी हैं। यह एयरलाइन बड़ी संख्या में मैक्स विमानों का इस्तेमाल करती है। हालांकि, बोइंग ने यह नहीं बताया है कि कितने मैक्स विमानों के साथ यह मुद्दा है। 

साउथवेस्ट के प्रवक्ता ब्रायन पैरिश ने कहा कि इस अधिसूचना से एयरलाइन के 58 में से 30 737 मैक्स 8 विमान प्रभावित होंगे। हालांकि, एयरलाइन को अभी इस मुद्दे पर कोई दिक्कत नहीं आई है लेकिन उसने आगे जांच पूरी होने तक 30 विमानों का परिचालन रोक दिया है। बोइंग ने कहा कि वह इस मुद्दे पर संघीय विमानन प्रशासन के साथ काम कर रही है।

jyoti choudhary

Advertising