बोइंग का संकट जारी, सितंबर में नहीं बिका एक भी मैक्स विमान

Wednesday, Oct 14, 2020 - 10:49 AM (IST)

​​​​​वाशिंगटन: विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग सितंबर में एक भी मैक्स विमान बेचने में असफल रही है। 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने से भी उसकी परेशानियां पहले से बढ़ी हुई हैं। कंपनी साथ ही कोविड-19 संकट के चलते यात्रा प्रतिबंधों की वजह से कंपनी काफी दिक्कतों का सामना कर रही है।


तीन मैक्स विमानों का ऑर्डर रद्द
कंपनी ने मंगलवार को कहा कि सितंबर में तीन मैक्स विमानों का ऑर्डर रद्द हो गया। वहीं 48 और मैक्स विमानों का ऑर्डर भी खत्म हो गया है क्योंकि कंपनी ग्राहकों के इनकी खरीद का सौदा पक्का करने को लेकर अनिश्चित है। बोइंग ने इस साल 67 ऑर्डरों की बुकिंग थी, लेकिन उसे 448 मैक्स विमानों के ऑर्डर रद्द होने की परिशानी झेलनी पड़ी है। इसके अलावा कंपनी के 602 पुराने ऑर्डर भी ड्रॉप करने पड़े हैं।


737 मैक्स बोइंग सबसे ज्यादा बिकने वाला विमान
बता दें कि 737 मैक्स बोइंग का सबसे ज्यादा बिकने वाला विमान था लेकिन मार्च 2019 में इसकी उड़ानें रोक देनी पड़ी। रोकने की वजह थी कि दो मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने से 346 लोग मारे गए थे। इसके बाद कंपनी को मैक्स का पहला ऑर्डर पिछले महीने पोलिश एयरलाइन से मिला था। कंपनी को आशा है कि इस साल के अंत तक मैक्स को फिर से हरी झंडी मिल जाएगी।

rajesh kumar

Advertising