BMW इंडिया की बिक्री तीसरी तिमाही में 21% बढ़कर 4,204 इकाई पर
punjabkesari.in Saturday, Oct 11, 2025 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्लीः बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने इस साल तीसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में अपनी अब तक की सबसे अधिक 4,204 कारों की बिक्री की। यह पिछले साल की समान अवधि की बिक्री से 21 प्रतिशत अधिक है। जर्मनी की लक्जरी वाहन विनिर्माता बीएमडब्ल्यू को उम्मीद है कि जीएसटी दर में कटौती और त्योहारी मांग बढ़ने के कारण इस साल भारत में बिक्री ‘दहाई अंक' में बढ़ेगी, जो शुरुआती अनुमान से कहीं अधिक है।
बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ हरदीप सिंह बरार ने शुक्रवार को यह अनुमान जताया। समूह ने इस वर्ष के पहले नौ महीनों में 11,978 इकाइयों की अपनी अब तक की सबसे अधिक कार बिक्री की, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है। बीएमडब्ल्यू ब्रांड की 11,510 इकाइयां बिकीं। मिनी ब्रांड की बिक्री 468 इकाई रही, जबकि वर्ष 2025 की जनवरी-सितंबर अवधि में मोटरसाइकिल की बिक्री 3,976 इकाई रही। वर्ष 2025 की शुरुआत में कंपनी दहाई अंक की वृद्धि की उम्मीद कर रही थी।
बरार ने कहा, ''अब हम मजबूत दहाई अंक की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।'' उन्होंने बताया कि त्योहारी मौसम की मांग के साथ-साथ जीएसटी दर में कटौती के बाद बिक्री पूर्वानुमान में बदलाव आया है। उन्होंने कहा, ‘‘दो चीजें हुईं। जीएसटी में कटौती हुई, त्योहार भी नजदीक थे। इन दोनों कारणों से एक बहुत अच्छा गुणक बन गया... हम अगस्त तक लगभग 11 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे थे और सितंबर के बाद, यह बढ़कर 13 प्रतिशत हो गया।''
इलेक्ट्रिक खंड के बारे में, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने कहा कि उसने सालाना आधार पर 246 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,509 इलेक्ट्रिक बीएमडब्ल्यू और मिनी बेचीं। कुल बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी बढ़कर 21 प्रतिशत हो गई, सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार एलएक्स-1 है, इसके बाद फ्लैगशिप आई-7 दूसरे स्थान पर है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने तीसरी तिमाही में अब तक 5,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की डिलीवरी की है।