जेतली ने बताया, स्विट्जरलैंड के HSBC बैंक में है कितना काला धन

Saturday, Jul 22, 2017 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्लीः शुक्रवार को वित्त मंत्री अरुण जेतली ने लोकसभा में यह जानकारी देते हुए कहा कि आयकर विभाग को जांच के बाद पता चला कि स्विटजरलैंड के एच.एस.बी.सी. बैंक में 19,000 करोड़ रुपए काला धन है। स्विट्जरलैंड में एच.एस.बी.सी. खाताधारकों को लेकर जांच के बाद यह बात सामने आई है।

किया गया था MAG का गठन
जेतली के मुताबिक, आई.सी.आई.जे. की रिपोर्ट में बताया गया कि करीब 700 भारतीय लोगों से संबंधित दस्तावेजों में 11,010 करोड़ रुपए से ज्यादा का क्रेडिट है। वित्त मंत्री ने लोकसभा में कहा, '31 मामलों में अभियोजन शिकायतें अदालत के सामने दर्ज की गई हैं। सरकार ने अप्रैल 2016 में एक मल्टि एजेंसी ग्रुप (एम.ए.जी.) का गठन किया था, जिसमें भारतीयों की तुरंत जांच की बात कही गई थी और जिनके नाम पनामा पेपर लीक में शामिल थे।

बताया जाता है कि काला धन पर रोक लगाने के लिए सूचना देने के लिए जनवरी 2017 तक भारत के 139 देशों, सिंगापुर सहित विदेशी क्षेत्राधिकारों के साथ कर समझौते किए थे। बात यह है कि जेतली के मुताबिक, स्विट्जरलैंड के एच.एस.बी.सी. बैंक खातों में 628 भारतीयों के खाते होने की सूचना केंद्र सरकार को फ्रांस सरकार से डबल टैक्सेशन अवॉइडेंस कन्वेंशन (डी.टी.ए.सी.) नियम के दौरान मिली थी।

Advertising