ब्लैक मनी की घोषणा का आज आखिरी दिन, आयकर विभाग करेगा सख्त कार्रवाई

Friday, Sep 30, 2016 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपने कालाधन छुपा कर रखा है तो आज आपके पास आखिरी मौका है। आयकर विभाग ने इनकम टैक्स डिक्लयरेशन स्कीम (आई.डी.एस.) के तहत लोगों को कालेधन का खुलासा करने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया था। यह मियाद आज खत्म हो रही है।

शुक्रवार रात 12 बजे तक कर दें खुलासा
30 सितंबर को आयकर विभाग के ऑफिस रात 12 बजे तक खुले रहेंगे। केंद्र सरकार ने एक जून को इनकम टैक्स डिक्लयरेशन स्कीम 2016 शुरू की थी।

नहीं किया खुलासा तो होगी कार्रवाई
अगर किसी ने 30 सितंबर रात 12 बजे तक कालेधन का खुलासा नहीं किया तो आप यह मत समझिएगा कि आप बच गए। आयकर विभाग ने डेड लाइन खत्म होने के बाद ऐसे लोगों के लिए एक एक्शन प्लान भी तैयार कर रखा है यानी जिन लोगों ने आई.डी.एस. के तहत अपनी कालेधन के बारे में कोई भी जानकारी सरकार को नहीं दी है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह स्कीम 1 जून को जारी की गई थी। अब तक के रिस्पॉन्स को देखते हुए सरकार इसे सफल मान रही है। एक अधिकारी ने बताया, ‘पिछले 10 दिनों में इनकम डिक्लेयर करने वालों की संख्या बढ़ी है। हम पहले से ही आखिरी 10 दिनों में अधिक फाइलिंग की उम्मीद कर रहे थे।’ सरकार ने फरवरी में बजट में आई.डी.एस. का ऐलान किया था। 4 महीने की स्कीम में टैक्स तथा पेनल्टी और उसपर सरचार्ज देकर ब्लैक मनी को वाइट मनी में बदला जा सकता है। स्कीम में संपत्ति की मार्केट वैल्यू का 45 फीसदी टैक्स चुकाना है। यह भुगतान अगले साल सितंबर तक किस्तों में किया जा सकता है।
 

Advertising