Bitcoin की उड़ान जारी, पार किया 52600 डॉलर का स्‍तर

Friday, Feb 19, 2021 - 11:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन रोज नए रिकॉर्ड बना रही है। इसकी कीमत बुधवार को नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई है। इसका भाव 52640 डॉलर पर पहुंच गया है। इससे पहले मंगलवार को बिटक्वाइन की एक यूनिट की कीमत 50 हजार डॉलर के पार चली गई थी। करीब साल भर पहले इसकी एक यूनिट की कीमत 10 हजार डॉलर थी। इस महीने बिटक्वाइन की कीमत में 58 फीसदी उछाल आया है। हालांकि, बिटक्वाइन में बड़ी उछाल के बीच कुछ विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यह उछाल अनिश्चित हो सकती है।

टेस्ला के निवेश करते ही बिटक्‍वाइन की उड़ान जारी
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला समेत कई कंपनियों ने बिटक्वाइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी दे दी है। टेस्ला के अलावा दिग्गज इंश्योरंस कंपनी मास-म्यूचुअल, ऐसेट मैनेजर गैलेक्सी डिजिटल होल्डिंग, ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी की पेमेंट कंपनी स्क्वॉयर ने भी बिटक्वाइन में बड़ा निवेश किया है, जिसके कारण इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं।

बिटक्‍वाइन का एक्सेस उपलब्ध कराएगा ब्लू रिज बैंक ऑफ शर्लोविला 
टेस्ला ने पिछले हफ्ते कहा था कि कंपनी अपनी निवेश रणनीति के तौर पर बिटक्‍वाइन में 1.5 अरब डॉलर की खरीदारी कर रही है। साथ ही कहा था कि कंपनी जल्द ही अपने प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी पर बिटक्‍वाइन के जरिए भुगतान को जल्‍द मंजूरी देने की योजना पर काम कर रही है। इससे बिटक्‍वाइन में तेज उछाल दर्ज किया गया। इसके बाद वर्जीनिया के ब्लू रिज बैंक ऑफ शर्लोविला ने कहा कि वह पहला कमर्शियल बैंक बनेगा, जो अपनी शाखाओं पर बिटक्‍वाइन का एक्सेस उपलब्ध कराएगा।

jyoti choudhary

Advertising