रिकॉर्ड हाई पर Bitcoin की कीमतें, पहली बार 60,000 डॉलर के पार

Sunday, Mar 14, 2021 - 12:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया और पहली बार यह सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पिछले दिनों 1.9 ट्रिलियन डॉलर की मदद के आदेश के बाद से ही बाजार में तेजी देखी जा रही है और इसका असर बिटक्वाइन पर भी दिख रहा है। आपको बता दें कि मार्च, 2020 में एक Bitcoin की कीमत केवल 5000 डॉलर थी जो अब 60 हजार डॉलर के पार हो गई है यानी एक साल में Bitcoin की कीमतों में 1100 फीसदी से अधिक उछाल आया है। भारतीय रुपए में अगर एक बिटक्वाइन की कीमत आंके तो यह करीब 43.85 लाख रुपया होगा। 

इतनी तेजी के पीछे का कारण क्या है 
बिटक्वाइन में दुनिया के कई बड़े इन्वेस्टर इंवेस्ट किए हुए हैं। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क पिछले ने भी इसमें पैसा लगाया है। उन्होंने करीब 1.5 बिलियन डॉलर का इंवेस्टमेंट इसमें किया है। एलन मस्क समय-समय पर इसमें इंवेस्ट करने की सलाह भी देते रहते हैं। मार्केट एक्सपर्ट ईड मोया के अनुसार, 'बिटक्वाइन की कीमतें एक बार फिर बहुत तेजी से बढ़ेगी और इसे रोकना किसी के लिए भी संभव नहीं होगा।' 

क्रिप्टोकरेंसी का सफर 
करीब 350 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बिटक्वाइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी है। इसे 2009 में उस समय लांच किया गया था जब दुनिया में आर्थिक संकट आ चुका था। गणितीय गणनाओं के हल के आधार पर कंप्यूटरों ने बिटक्वाइन के अतिरिक्त यूनिट्स को तैयार किया। यह गणना हर बार यूनिट के जोड़े जाने के बाद और भी जटिल होती जाती है। इस आभासी मुद्रा की सबसे रोचक बात यह है कि इसका हिसाब-किताब हजारों कंप्यूटरों में एक साथ सार्वजनिक लेजर में रखा जाता है। यह ठीक उस प्रक्रिया के उलट है, जिसमें पारम्परिक मुद्राओं का हिसाब बैंकों के सर्वर में रखा जाता है।

रिपोर्ट में दावा, अभी और बढ़ेगी बिटक्वाइन की कीमत
अमेरिकी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Kraken की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बिटक्वाइन की कीमत अभी और बढ़ेगी। Kraken की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक Bitcoin  कीमत 75,000 डॉलर कर पहुंचेगी। यह इसका पिक प्वाइंट होगा, इसके बाद इसमें गिरावट आ सकती है। आपको बता दें कि Kraken विश्व की वो संस्था है जिसने सबसे ज्यादा बिटक्वाइन करेंसी खरीदी है। 

jyoti choudhary

Advertising