बिटकॉइन की कीमतें हुई धड़ाम, 15 प्रतिशत गिरकर पंहुची 6113 डॉलर पर

Tuesday, Feb 06, 2018 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्लीः दुनियाभर में शेयर बाजारों में पैसा लगाने वाले तो हफ्तेभर से घाटे का सामना कर ही रहे हैं साथ में बिटकॉइन में किया गया निवेश भी बढ़ने के बजाय घट रहा है। देश में सभी तरह की क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट को रोक लगाने की योजना की खबरों की वजह से आज बिटकॉइन की कीमतों में भी करीब 15 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिटकॉइन का भाव घटकर 6113 डॉलर तक आ गया है जो नवंबर 2017 के बाद सबसे कम भाव है।

बिटकॉइन के जरिए पेमेंट पर रोक लगने पर बन रहा कानून
देश में बिटकॉइन के जरिए पेमेंट पर रोक लगाने के लिए कानून बनाने की तैयारी हो रही है। सरकार ने इसके लिए एक पैनल का गठन किया है जो 31 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगा। सोमवार को आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने एक निजी बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यू में यह जानकारी दी है।

इस खबर के बाद बाजार में बिटकॉइन में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। भारतीय करेंसी में कहें तो बिटकॉइन की कीमत अब 4 लाख रुपए भी नहीं बची है, करीब डेढ़ महीना पहले 18 दिसंबर को भारतीय बाजार में बिटकॉइन का भाव 12.70 लाख रुपए था लेकिन आज यह  घटकर 3.90 लाख रुपए रह गया है

शेयर बाजार से साफ हुए 10 लाख करोड़ रुपए
वहीं दूसरी तरफ शेयर बाजार में भी हाहाकार मचा हुआ है, विदेशी बाजारों में आई बिकवाली की वजह से महज 3 कारोबारी सत्र में बाजार से लगभग 10 लाख करोड़ रुपए की पूंजी साफ हो चुकी है। पहली फरवरी के दिन जब बजट पेश हुआ था तो उस समय बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों की कुल मार्कीट कैप 153 लाख करोड़ रुपए थी लेकिन 2 फरवरी, फिर 5 फरवरी और आज 6 फरवरी को आई भारी गिरावट की वजह से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटल घटकर 143 लाख करोड़ रुपए रह गया है। 

Advertising