Bitcoin ने एक बार फिर लगाई छलांग, 55000 डॉलर का आंकड़ा किया पार

Wednesday, Mar 10, 2021 - 06:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन (Bitcoin) की कीमतों में एक बार फिर इजाफा देखने को मिल रहा है। बुधवार को बिटक्वाइन 2.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 55000 डॉलर का आंकड़ा पार कर गया। हांगकांग में आज सुबह 9 बजकर 23 मिनट पर यह 55,600 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। बता दें कि एक महीने पहले इसका भाव करीब 60 हजार डॉलर के पास पहुंच गया था।

यू.एस. के शेयरों में मंगलवार को उछाल आने के बाद ब्लूमबर्ग गैलेक्सी क्रिप्टो इंडेक्स पिछले दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। पेप्परस्टोन ग्रुप लिमिटेड के रिसर्च हेड क्रिस वेस्टन ने एक नोट में कहा कि ये आश्चर्यजनक नहीं होगा अगर इसकी कीमत पिछले महीने का आकंडा पार कर जाए। बिटकॉइन में बढ़ती संस्थागत रुचि और संभावना है कि अमेरिकी प्रोत्साहन चेक के चलते फाइनेशियल मार्केट में सुधार से क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ोत्तरी हो रही है। डिजिटल टोकन पिछले साल लगभग 600 प्रतिशत का उछाल देखा गया था।

कई कंपनियों ने किया निवेश
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला समेत कई कंपनियों ने बिटक्‍वाइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी दी तो इसके दाम हर दिन बढ़त का नया रिकॉर्ड बनाने लगे थे। इसके बाद जब इसके दाम बहुत ज्‍यादा बढ़ गए तो टेस्‍ला के संस्‍थापक एलन मस्‍क ने रोज तेजी से बढ़ती कीमतों पर सवाल उठाया। इसके बाद इसके भाव गिरने शुरू हो गए थे। अब आज इसने फिर 50 हजार डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया है। 

jyoti choudhary

Advertising