रिकॉर्ड स्‍तर पर Bitcoin! पहली बार 50,000 डॉलर के पार पहुंचा दाम

Wednesday, Feb 17, 2021 - 10:44 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः डिजिटल करेंसी बिटकॉइन की वृद्धि मंगलवार को भी जारी रही और पहली बार इसकी एक इकाई की कीमत 50 हजार डॉलर के पार चली गई। करीब साल भर पहले बिटकॉइन की एक इकाई की कीमत 10 हजार डॉलर थी। पिछले तीन महीने में ही बिटकॉइन का दाम करीब 200 प्रतिशत चढ़ा है। माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्‍ला समेत कई कंपनियों के बिटक्‍वाइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी देने के कारण इसकी कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, बिटक्‍वाइन को ज्यादातर वैल्यू स्टोर्स पर देखा जा रहा है। गोल्‍ड शॉप्‍स या दूसरी कुछ जगहों पर इसे वस्‍तु या सेवाओं के तौर पर अपनाया जा रहा है।

टेस्‍ला के साथ ही बैंक ऑफ शर्लोविला से भी मिला समर्थन
इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने पिछले सोमवार को कहा था कि कंपनी अपनी निवेश रणनीति के तौर पर बिटक्‍वाइन में 1.5 अरब डॉलर की खरीदारी कर रही है। साथ ही कहा था कि कंपनी जल्द ही अपने प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी पर बिटक्‍वाइन के जरिए भुगतान को जल्‍द मंजूरी देने की योजना पर काम कर रही है। इसके बाद वर्जीनिया के ब्लू रिज बैंक ऑफ शर्लोविला ने कहा कि वह पहला कमर्शियल बैंक बनेगा, जो अपनी शाखाओं पर बिटक्‍वाइन का एक्सेस उपलब्ध कराएगा। बैंक ने कहा कि उसके कार्डधारक बिटक्‍वाइन को उसके 19 एटीएम पर खरीद और रिडीम कर सकते हैं।

'5 साल में बिटक्‍वाइन बन जाएगा ट्रांजैक्‍शन की करेंसी'
अमेरिका के सबसे पुराने बैंक बीएनवाई मेलन ने कहा कि जल्‍द ही क्लाइंट्स को दी जाने वाली सेवाओं में डिजिटल करेंसी शामिल किया जाएगा। यही नहीं, मास्टरकार्ड ने भी कहा कि वह अपने नेटवर्क पर कुछ क्रिप्‍टोकरेंसी का समर्थन करना शुरू करेगी। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के फाइनेंस प्रोफेसर रिचर्ड लॉयंस ने कहा कि बिटक्‍वाइन समेत दूसरी डिजिटल करेंसी अगले पांच साल में ट्रांजैक्शन की करेंसी बन जाएंगी। बता दें कि बिटक्‍वाइन एक वर्चुअल करेंसी हैं। इसका इस्‍तेमाल डॉलर, रुपए या पाउंड की तरह किया जा सकता है। इसे डॉलर समेत दूसरी करेंसीज में भी एक्सचेंज किया जा सकता है।

jyoti choudhary

Advertising