बैन के बाद भारत वापसी को तैयार Binance, भरा 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना

Thursday, Apr 18, 2024 - 05:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, बिनेंस, जिसे भारत में बैन कर दिया गया था, अब वापसी करने को तैयार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना चुकाने के बाद अब बिनेंस की दोबारा भारत में एंट्री हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रिप्टो एक्सचेंज वित्त मंत्रालय की वित्तीय खुफिया इकाई (FIU) के साथ रजिस्टर्ड इकाई के रूप में वापस आएगा। FIU को वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) में व्यापार की निगरानी का काम सौंपा गया है।

बिनेंस सभी कानूनों का अनुपालन करेगा, जिसमें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के साथ-साथ वीडीए टैक्सेशन फ्रेमवर्क भी शामिल है।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज

डेली ट्रेड वॉल्यूम और असेट होल्डिंग्स, दोनों के मामले में, बिनेंस दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है। कॉइनमार्केटकैप के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बिनेंस ने 22 बिलियन डॉलर का ट्रेड वॉल्यूम दर्ज किया, जो ग्लोबल वॉल्यूम का 25% है।

जनवरी में, बिनेंस उन नौ ऑफशोर क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफार्मों में से एक था, जिन्हें वेब अड्रेस और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भारत में ऑपरेट करने पर बैन लगा दिया गया था। यह कार्रवाई एफआईयू और पीएमएलए दिशानिर्देशों का पालन न करने के कारण की गई थी।

90% हिस्सा बिनेंस के पास

बैन से पहले बिनेंस के पास भारतीय नागरिकों की करीब $4 बिलियन क्रिप्टो होल्डिंग्स का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा था। बिनेंस पर प्रतिबंध के बाद, भारतीय क्रिप्टो निवेशकों का एक बड़ा हिस्सा अपनी हिस्सेदारी को कॉइनडीसीएक्स, वज़ीरएक्स सहित भारतीय एक्सचेंजों में ट्रांसफर कर दिया।

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि कि बिनेंस की वापसी बाजार की डायमिक्स पर बड़ा असर डाल सकती है, क्योंकि यह भारतीय एक्सचेंजों की तुलना में बेहतर तकनीक और अधिक लिक्विडिटी मुहैया कराती है। बिनेंस की भारत में दोबारा एंट्री ऐसे समय में हो रही है जह बिटकॉइन और एथेरियम जैसी लोकप्रिय करेंसी अब तक के हाईस्ट लेवल को तोड़ रही हैं।

jyoti choudhary

Advertising