RBI के ऑफिस पहुंचे बिल गेट्स, शक्तिकांत दास से कई मुद्दों पर की चर्चा

Tuesday, Feb 28, 2023 - 06:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति बिल गेट्स 28 फरवरी को मुबंई स्थित भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने इस दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ मुलाकात की। आरबीआई ने इस मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर कर लिखा, "बिल गेट्स आज आरबीआई के मुंबई ऑफिस आए और गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ कई मामलों पर चर्चा की।" 

गौरतलब है कि बिल गेट्स भारत में स्वास्थ्य और शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में बिजनेस के मौके तलाशने के लिए भारत की यात्रा पर हैं। मुलाकात के दौरान शक्तिकांत दास ने बिल गेट्स को एक किताब भी भेंट की। बिल गेट्स ने हाल ही में भारत में बिजनेस करने की इच्छा जाहिर की थी। गेट्स ने 27 फरवरी को एक ट्वीट कर कहा था, "किसी भी और देश की तरह भारत के पास सीमित संसाधन हैं लेकिन इस देश ने दिखाया है कि कैसे बाधाओं के साथ भी तरक्की की जा सकती है।" 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में संभावनाएं

उन्होंने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया था जिसमें वह कह रहे हैं, “धरती की लगभग 20 फीसदी आबादी भारत में रहती है। स्वास्थय के क्षेत्र में भारत की प्रगति काफी सराहनीय है। देश की शिशु मृत्यु दर गिरी है। वे नई वैक्सीन लेकर आए हैं और स्वास्थ्य सेवाओं की कवरेज बढ़ी है। हालांकि, अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। भारत का मॉडल पूरी दुनिया की मदद करेगा। मुझे यहां की ऊर्जा पसंद है और यहां आकर तरक्की होते देखने अच्छा लगता है।”

jyoti choudhary

Advertising