बिल गेट्स ने 4600 Cr में खरीदी लग्जरी सुपरयाट, जानें क्या है खासियत

Sunday, Feb 09, 2020 - 05:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे दौलतमंद इंसान बिल गेट्स अक्सर छुट्टियां मनाने कहीं न कहीं जाते हैं। वो बेहतरीन जगहों पर रुकने और उम्दा वाहनों के उपयोग के लिए भी जाने जाते हैं लेकिन इस बार उन्होंने एक सुपरयाट (Superyacht) खरीदी है। इस सुपरयाट की कीमत है 645 मिलियन डॉलर (यानी 4600 करोड़ रुपए) है। आइए जानते हैं इस सुपरयाट के बारे में...

यह सुपरयाट 370 फीट लंबी है। इसमें पांच डेक्स हैं, इसमें एकसाथ 14 लोग सफर कर सकते हैं। साथ ही इस सुपरयाट में करीब 30 क्रू मेंबर काम कर सकते हैं।

यह सुपरयाट ईको-फ्रेंडली है, यह सुपरयाट लिक्विड हाइड्रोजन से चलती है यानी इस याट से किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होगा। इस सुपर लग्जरी याट में जिम, योग स्टूडियो, मसाज पार्लर और स्वीमिंग पूल भी है।

इस की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक बार लिक्विड हाइड्रोजन भरने के बाद यह करीब 6437 किलोमीटर चलेगी। इस सुपरयाट का नाम एक्वा (Aqua) है।

बिल गेट्स इस सुपरयाट को 2024 में हासिल कर सकेंगे। इसे बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि इस सुपर लग्जरी ईको-फ्रेंडली याट को बनाने में करीब चार साल का समय लगेगा। बिल गेट्स से मिले पैसों के जरिए इसका निर्माण और तेजी से होगा।

इस सुपरयाट के पिछले हिस्से में स्वीमिंग पूल, सनबाथ डेक, आउटडोर डाइनिंग आदि की व्यवस्था है। इतना ही नहीं, सर्दियों में वातावरण गर्म रखने के लिए जेल-फ्यूल्ड फायर बाउल्स (Gel Fuelled Fire Bowls) भी लगे हैं।

एक्वा सुपरयाट के अंदर होम सिनेमा थियेटर भी है। जहां एकसाथ 20 लोग बैठकर फिल्म का मजा भी ले सकते हैं।

इसकी गति करीब 32 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अंदर 4 गेस्ट रूम, 2 वीआईपी स्टेट रूम और 1 पवेलियन है।

एक्वा सुपरयाट में 31 क्रू मेंबर एकसाथ काम कर सकते हैं. इनके रहने के लिए 14 डबल क्रू केबिन, 2 ऑफिसर केबिन और एक कैप्टन केबिन बना हुआ है।

एक्वा सुपरयाट का अगला हिस्सा बुलबुले के आकार का है। यहां से 360 डिग्री का नजारा मिलता है। इसका कप्तान जिस जगह बैठकर इसे चलाएगा वह पूरी तरह से ऑटोमैटिक है।
 

jyoti choudhary

Advertising